केमिकल कंपनी में धमाके से दहला इलाका

केमिकल कंपनी में धमाके से दहला इलाका

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Jan, 14 2019 11:47:28 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

नए साल की सुबह होने से पहले ही वापी के लोग एक केमिकल कंपनी में वेसल्स फटने से हुए धमाके से दहल उठे। धमाका इतना तेज था कि आसपास...

वापी।नए साल की सुबह होने से पहले ही वापी के लोग एक केमिकल कंपनी में वेसल्स फटने से हुए धमाके से दहल उठे। धमाका इतना तेज था कि आसपास की कंपनियों के अलावा कई किमी दूर स्थित चणोद, करवड समेत कई जगहों पर आवासीय इमारतों में घरों के दरवाजे व खिड़कियों के कांच टूटकर बिखर गए। घटना में जानहानि न होना राहत की बात रही।

जानकारी के अनुसार सेकन्ड फेज स्थित ग्रोवर एन्ड वेल कंपनी में रात करीब साढ़े तीन बजे रिएक्टर का तापमान बढऩे से वेसल्स फट गया। धमाके के साथ वेसल्स फटने के बाद कंपनी में आग लग गई। बताया गया है कि ङ्क्षचगारी और वेसल्स के टुकड़े पास स्थित जिनी एन्ड जॉनी कंपनी में गिरने से वहां भी कपड़े के गोदाम में आग लग गई। घटना की जानकारी मिलते ही नोटिफाइड तथा नगर पालिका की दमकल गाडिय़ां मौके पर पहुंच गई थी।

वेसल्स फटने वाली कंपनी के साथ ही दूसरी कंपनी में भी आग लगने के कारण सिलवासा, भिलाड, सरीगाम समेत आसपास के विस्तारों से दमकल की अन्य गाडिय़ों को बुलाना पड़ा। करीब पांच घंटे की मशक्कत के बाद दमकलकर्मी आग पर काबू कर पाए। इस दौरान पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल था। इस हादसे में कंपनी के दो श्रमिक घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

पुलिस समन्वय टीम ने संभाला मोर्चा

नए साल के जश्न के कारण पुलिस का ज्यादातर स्टाफ चेकपोस्टों पर तैनात था। रात करीब साढ़े तीन बजे हुई इस घटना की जानकारी पाते ही दमकल की गाडिय़ां मौके पर पहुंच गई, लेकिन पुलिस स्टाफ की कमी महसूस हुई। इसका पता चलने पर पुलिस समन्वय टीम मौके पर पहुंच गई और दमकल कर्मियों की मदद में जुट गई। सुबह आग को पूरी तरह काबू में करने तक पुलिस समन्वय टीम के प्रमुख राजेश शर्मा, मुकेश उपाध्याय समेत टीम के सभी सदस्य जरुरी सहयोग दिया। इसकी पुलिस टीम ने भी प्रशंसा की है।

आसपास की कंपनियों को नुकसान

धमाके के कारण वेसल्स के बड़े बड़े लोहे के टुकड़े हवा में दूर तक जा गिरे। इस दौरान जिनी एंड जॉनी कंपनी के पास खड़े एक टैम्पो पर लोहे का बड़ा टुकडा गिरा, जिससे टैम्पो का केबिन पूरी तरह तहस नहस हो गया। इस दौरान उसमें कोई नहीं था जिससे बड़ा हादसा टल गया। इसके अलावा आसपास की चार से छह कंपनियों में भी काफी नुकसान हुआ है। लोगों के अनुसार चणोद, डुंगरा, करवड, महावीर नगर, डुंगरी फलिया समेत कई किमी दूर तक धमाके का असर देखा गया। चणोद कॉलोनी व महावीर नगर में लोग घरों से बाहर आ गए थे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned