scriptपानी की समस्या को भांपकर प्रधानमंत्री मोदी ने बनाया जलशक्ति मंत्रालय | By sensing the problem of water, Prime Minister Modi created the water | Patrika News

पानी की समस्या को भांपकर प्रधानमंत्री मोदी ने बनाया जलशक्ति मंत्रालय

locationसूरतPublished: Sep 01, 2019 08:25:32 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

शाह ने मेडिकल कॉलेज में विद्यार्थियों को प्रवेश दिलाया

पानी की समस्या को भांपकर प्रधानमंत्री मोदी ने बनाया जलशक्ति मंत्रालय

पानी की समस्या को भांपकर प्रधानमंत्री मोदी ने बनाया जलशक्ति मंत्रालय

सिलवासा. संघ प्रदेश दानह के दौरे पर आए केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने यहां नए खुले मेडिकल कॉलेज में विद्यार्थियों को प्रवेश दिलाया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। बाद में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दूसरी बाद सरकार बनते ही जलशक्ति मंत्रालय की शुरुआत की है। आने वाले समय में पानी की समस्या विकराल होगी, इसे भांपते हुए प्रधानमंत्री ने नए चेकडेम, निर्माण, पुराने डेम का विस्तार, बारिश जल का संचयन, नदियों का विस्तार एवं खेत का पानी खेत में रोकने के लिए इस मंत्रालय का गठन कर दिया है। किसानों को कम पानी में अधिक उपज दिलाने में यह मंत्रालय सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने साढ़े तीन लाख करोड़ की लागत से 14 करोड़ लोगों को घर-घर शुद्ध पानी आपूर्ति की दिशा में कार्य शुरू कर दिया है। इस बार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस दो अक्टूबर से प्लास्टिक बैन पर राष्ट्रव्यापी आंदोलन चलाया जाएगा।
पानी की समस्या को भांपकर प्रधानमंत्री मोदी ने बनाया जलशक्ति मंत्रालय
संघ प्रदेशों में असल विकास 2014 के बाद शुरू हुआ
संघ प्रदेशों के विकास पर बोलते हुए गृहमंत्री ने कहा कि दानह, दमण दीव में असल विकास का दौर वर्ष 2014 के बाद शुरू हुआ है। प्रधानमंत्री ने प्रफुल्लभाई पटेल को जब से यहां प्रशासक के रूप में भेजा है, इसके बाद देशभर में चल रही सभी योजनाएं संघ प्रदेशों में सफलतापूर्वक लागू हुई हैं। अस्पताल एवं शिक्षण केन्द्र बढ़े हैं। गांव-गांव सडक़ें पहुंची हैं। लोगों का जीवन बदला है। गांवों में स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनवाड़ी केन्द्र, सांसद द्वारा गोद लिए गए दुधनी एवं कौंचा में पेयजल, स्वास्थ्य, आवास और गरीबों को घर-घर शौचालय मिले हैं। प्रदेश में सरकारी कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, सिलवासा को स्मार्ट सिटी में शामिल, रिंग रोड का निर्माण, गांवों में पीएचसी और सीएचसी का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 6 हजार से अधिक लोगों को घर, आमली विस्तार में 120 करोड़ की लागत से भूमिगत विद्युत लाइन, घर-घर उज्जवला योजना, कन्या बीमा, प्रसूति लाभ, महिला समृद्धि एवं पोषण, स्वच्छता अभियान, आम नागरिक के लिए बीमाधन, सबके लिए घर, जन-धन योजना, बीमा, मुद्रा बैंक, उज्जवला, प्रधानमंत्री आवास, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, आदर्श ग्राम योजना, कृषि सिंचाई, सुकन्या समृद्ध जैसी योजनाओं का लाभ सीधे जनता तक पहुंचा है। गृहमंत्री से पूर्व प्रशासक, दानह व दमण के सांसदों ने भी लोगों को संबोधित किया। सांसद डेलकर ने प्रदेश में घटते रोजगार पर गृहमंत्री का ध्यानाकर्षण किया।
सभा में बड़ी संख्या में आदिवासी पहुंचे
सभा में शहर के अलावा, दादरा, नरोली, भिलाड़, खानवेल, दुधनी, मांदोनी, रांधा से भी बड़ी संख्या में आदिवासी पहुंचे। तुर, तारपा, थाल, बोहर डांस करते हुए आदिवासी सवेरे 9 बजे से सभा स्थल पर जुटने शुरू हो गए। बाद में कुछ ही देर में पंडाल लोगों से खचाखच भर गया। अमित शाह को सुनने के लिए आए कई लोगों को पंडाल के बाहर खड़ा रहना पड़ा।

साफा बांधकर पहुंचे राजस्थानी
राजस्थान सेवा संगठन के बैनर तले राजस्थानी लोग साफा बांधकर गृहमंत्री की सभा में पहुंचे। सवेरे टोकरखाड़ा मंदिर के पास संगठन के अध्यक्ष विनीत मूंदड़ा की अगुवाई में एकत्रित हुए। यहां से जोधपुरी पगड़ी, साफा पहनकर बड़ी संख्या में राजस्थानी एसएसआर कॉलेज पहुंचे और अमित शाह के स्वागत में मोदी व शाह के नारे लगाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो