सावधान! सूरत में कोरोना मरीजों की संख्या 300 के करीब, 200 स्वस्थ हुए

- शहर में धनवंतरी रथ पर मिलने वाले केसों में 3 प्रतिशत बढ़ोतरी, नए 296 मरीज भर्ती

By: Sanjeev Kumar Singh

Published: 17 Mar 2021, 11:13 PM IST

सूरत.

शहर में कोरोना वायरस फैलने की दर तेजी से बढ़ रही है। मनपा के धनवंतरी रथ में होने वाले घर-घर सर्वे में संक्रमण दर में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। सूरत में मंगलवार को नए 292 कोरोना मरीज मिले। हालांकि किसी की मौत नहीं हुई है। इसमें शहर में नए 263 और जिले में 29 पॉजिटिव शामिल हैं। वहीं, कुल 200 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। अब सूरत जिले में पॉजिटिव की संख्या 56,388 हो गई हैं। इसमें 1140 की मौत हो चुकी हैं।

सूरत जिले में कोरोना के नए मरीजों की संख्या अब 300 के करीब पहुंच गई है। मनपा आयुक्त बंछानिधी पाणि ने बताया कि शहर में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसके साथ ही अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज भी बढ़ते जा रहे हैं। जैसे ही धनवंतरी रथ अधिक संख्या में सक्रिय हुए वैसे ही 3 प्रतिशत अधिक संक्रमण देखने को मिला है। यह शहर में संक्रमण अधिक होने का है। हिदायत दी गई है कि टैक्सटाइल और हीरा बाजार से जुड़े व्यापारी, कर्मचारी, श्रमिक सप्ताह में एक बार टेस्ट करवाएं।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शहर में मंगलवार को नए 263 पॉजिटिव भर्ती हुए हैं। इसमें सबसे अधिक अठवा जोन में 82, रांदेर जोन में 38, कतारगाम जोन में 37, वराछा-ए जोन में 27, लिम्बायत, सेंट्रल जोन में 24-24, उधना जोन में 18, वराछा-बी जोन में 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। अब तक शहर में कुल 42,979 कोरोना पॉजिटिव मिले, जिसमें 40,924 को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दी गई हैं। जिले में अब तक 13,409 मरीज मिले है। वहीं 12,904 जनों ने स्वस्थ होकर कोरोना को हराया है।


फिर 39 छात्र शिक्षक संक्रमित मिले

स्कूल-कॉलेजों में भी संक्रमण थम नहीं रहा है। मंगलवार को भी 39 छात्र, शिक्षक समेत अन्य लोग पॉजिटिव मिले। इसमें गोडादरा ज्ञानज्योत अस्पताल में 11 छात्र, नवागाम डिंडोली सुमन स्कूल-8 में 8 छात्र, जीवन भारती स्कूल में 4 छात्र, भारती मैया स्कूल में एक छात्र, जी. डी. गोयन्का स्कूल में एक शिक्षक, एक छात्र, अडाजन शिशुविहार स्कूल में 2 छात्र, सरथामा श्री स्वामीनारायण गुरुकुल स्कूल में एक छात्र, तापी कॉलेज, सुमन हाई स्कूल, श्री स्वामी विवेकानंद स्कूल में एक-एक छात्र समेत कुल 32 विद्यार्थी पॉजिटिव मिले है। इसके अलावा सात अन्य छात्र है जो अलग-अलग क्षेत्रों से कोरोना पॉजिटिव मिले है। घोड़दौड़ रोड एम. एल. परमार कॉलेज में एक छात्र, वराछा आई माता रोड नोबल पब्लिक स्कूल में एक छात्र, पिपलोद एसवीएनआईटी कॉलेज में एक छात्र, गजेरा विद्यालय में एक, वलसाड मेडिकल कॉलेज का एक समेत अन्य 7 छात्रों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं।

कोविड के लक्षणों में हुआ बदलाव

मनपा आयुक्त बंधानिधी ने बताया कि पहले के कोरोना मरीजों तथा अब नए कोरोना मरीजों में लक्षण में मामूली बदलाव देखने को मिले है। वहीं, महिलाओं में कोरोना संक्रमण पहले 30 प्रतिशत था, जो बढक़र 45 प्रतिशत हो गया है। बुखार, सर्दी-खांसी, श्वास लेने में तकलीफ होने पर तो जरुर टेस्ट करवाकर इलाज शुरू करें। साथ में डायरिया, सिर दर्द, अशक्ति जैसे लक्षण देखने पर भी एक बार टेस्ट करवा लेना चाहिए। हाल में कोरोना मरीजों में कोई गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिल रहे है।

नौकरी पर जाने से पहले वैक्सिनेशन

शहर में मंगलवार को 111 स्थलों पर वैक्सिनेशन किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि अठवा, रांदेर, कतारगाम, लिम्बायत क्षेत्र में सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं। टैक्सटाइल, हीरा बाजार में कार्य करने वाले व्यक्ति 45 वर्ष से अधिक 59 वर्ष तक कोमोरबिड और वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सिनेशन करवाने में देर नहीं करनी चाहिए। कोमोरबिड के लिए एक फार्म है, जिस पर वह फैमली डॉक्टर के हस्ताक्षर लेकर वैक्सीन ले सकते हैं। डायबिटिज, ब्लडप्रेशर, हाइपरटेंशन से पीडि़त लोगों को वैक्सिनेशन के प्रति ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए।

Sanjeev Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned