सीबीएसइ प्रेक्टिक्ल परीक्षा के तुरंत बाद करने होंगे अंक अपलोड

- निरीक्षक को वीडियो और फोटो भी करना होगा अपलोड

 

By: Divyesh Kumar Sondarva

Published: 27 Nov 2019, 08:12 PM IST

सूरत.

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने प्रेक्टिक्ल परीक्षा में पारदर्शिता के लिए कड़े नियम लागू कर दिए हैं। नए नियमों के अनुसार प्रेक्टिक्ल परीक्षा पूर्ण होते ही परीक्षार्थी के अंक सीबीएसइ की ओर से भेजे गए लिंक पर अपलोड करने होंगे। एक बार अपलोड किए अंक में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा। अंकों के साथ निरीक्षक को परीक्षा की वीडियो और फोटो भी अपलोड करनी होगी।

नया शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही सीबीएसइ ने 12वीं की प्रेक्टिक्ल परीक्षा में बदलाव की घोषणा कर दी थी। सीबीएसइ ने पिछले दिनों एक परिपत्र जारी किया था। इसमें स्कूलों को प्रेक्टिक्ल परीक्षा के नए नियमों से अवगत करवाया गया था और इनके अनुसार ही परीक्षा लेने के निर्देश दिए गए थे। प्रेक्टिक्ल परीक्षा स्कूल में ही होगी, लेकिन निरीक्षक बाहर का होगा, जो सीबीएसइ तय कर भेजेगी। परीक्षा की फोटोग्राफी होगी।

प्रेेक्टिक्ल परीक्षा की फोटो और परीक्षा के हॉल टिकट की फोटो में अंतर नजर आया तो कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। प्रेक्टिक्ल परीक्षा नहीं देने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। परीक्षा में और पारदर्शिता के लिए दो नए नियमों को जोड़ा गया है। निरीक्षक को परीक्षा की फोटो के साथ वीडियो भी तैयार करना होगा। साथ ही परीक्षा के तुरंत बाद परीक्षार्थियों के अंक अपलोड करने होंगे। यह सभी जानकारी सीबीएसइ की ओर से भेजे जाने वाले लिंक पर अपलोड करनी होगी। इसमें गड़बड़ी होने पर कार्रवाई होगी। कई स्कूल बिना परीक्षा लिए अंक भेज देते थे। इस गड़बड़ी को रोकने के लिए नए नियम लागू किए गए हैं।

Show More
Divyesh Kumar Sondarva Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned