CBSE PASSING MARK 2020 अब 10वीं और 12वीं पास करने के लिए नहीं लाए इतने अंक तो हो जाओगे फेल

- सीबीएसइ की 10वीं और 12वीं के पासिंग अंकों में बड़ा बदलाव
- मूल्यांकन का नया ढांचा वेबसाइट पर जारी, स्कूलों को भी दी जानकारी

सूरत.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने परीक्षा प्रणाली के साथ परीक्षा के मूल्यांकन और पासिंग क्राइटेरिया में बड़ा बदलाव किया है। कौन-से विषय की परीक्षा कितने अंक की होगी और पास होने के लिए कितने अंक जरूरी हैं,यह तय किया गया है।

सीबीएसइ की और से 10वीं और 12वीं के सभी संकायों में 71 विषयों की परीक्षा ली जाती है। इन सभी विषयों के प्रश्नपत्र कितने अंक के होंगे और कितने अंक से परीक्षा पास की जा सकेगी, इसका ढांचा तैयार किया गया है। इस ढांचे को वेबसाइट पर जारी कर सभी स्कूलों को जानकारी दी गई है, जिससे 2020 में होने वाली परीक्षा से पहले परीक्षार्थी नए प्रश्नपत्र और मूल्यांकन प्रणाली से अवगत हो जाएं। परिपत्र के अनुसार 10वीं कक्षा पास करने के लिए सभी विषयों की प्रायोगिक और लिखित परीक्षा को मिलाकर परीक्षार्थियों को 33 प्रतिशत अंक हसिल करने होंगे।

CBSE PASSING MARK 2020 अब 10वीं और 12वीं पास करने के लिए नहीं लाए इतने अंक तो हो जाओगे फेल

अलग-अलग 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे
12वीं के परीक्षार्थियों को प्रायोगिक, लिखित परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन में अलग-अलग 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। 12वीं में 70 अंक वाले विषयों में परीक्षार्थी को कम से कम 23 अंक और 80 अंक वाले विषयों में कम से कम 26 अंक लाना अनिवार्य किया गया है। जिन विषयों में प्रायोगिक परीक्षा नहीं होती है, उनमें परीक्षार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। हिंदी, अंग्रेजी, गणित आदि विषयों की परीक्षा 100 अंकों की होती है। अब इनमें 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन किया जाएगा। पास होने के लिए 20 में से कम से कम 6 अंक हासिल करने होंगे। सीबीएसइ ने नई मूल्यांकन प्रणाली की जानकारी सभी स्कूलों को भेज दी है।

प्री-बोर्ड परीक्षा दिसम्बर में
सीबीएसइ बोर्ड ने सभी स्कूलों को आदेश दिया है कि 10वीं और12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा 16 से 30 दिसम्बर तक करवा ली जाए। प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। किस विषय में कितने अंकों की परीक्षा होगी, किस विषय में प्रायोगिक परीक्षा होगी, किस में मात्र लिखित परीक्षा होगी, किस विषय में पास होने के लिए कितने अंक जरूरी हैं, इसकी जानकारी वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

Show More
Divyesh Kumar Sondarva
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned