scriptसीजीएसटी विभाग ने छह लाख रुपए की ड्यूटी चोरी पकड़ी | CGST department seized Rs 6 lakh duty fraud | Patrika News

सीजीएसटी विभाग ने छह लाख रुपए की ड्यूटी चोरी पकड़ी

locationसूरतPublished: Oct 11, 2018 08:29:54 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

सूरत से महाराष्ट्र जा रही दो लोहे का स्क्रेप भरी ट्रकें पकड़ी

file

सीजीएसटी विभाग ने छह लाख रुपए की ड्यूटी चोरी पकड़ी

सूरत

सेन्ट्रल गुड्स एंड सर्विस टैक्स डिपार्टमेन्ट की ओर से बिना इ-वे बिल के अन्य राज्यों में माल ले जा रहे वाहनों को पकडऩे के लिए शुरू की गई पेट्रोलिंग वैन ने पिछले दिनों दो ट्रक पकड़कर छह लाख रुपए की ड्यूटी चोरी पकड़ी।
जीएसटी विभाग के अनुसार जीएसटी का नियम लागू होने के लगभग डेढ़ साल बीत जाने के बाद भी कई व्यापारी बिना ड्यूटी भरे अन्य राज्यों में माल भेज रहे हैं। ऐसे लोगों को पकडऩे के लिए विभाग ने पेट्रोलिंग वैन शुरू की है, जो कि हाईवे पर से गुजरते वाहनों को रोककर इ-वे बिल की जांच करती है। पिछले दिनों पेट्रोलिंग वैन ने सूरत से महाराष्ट्र जा रही दो लोहे का स्क्रेप भरी ट्रकें पकड़ी। इनमें से किसी के पास इ-वे बिल नहीं था। विभाग ने इनसे छह लाख रुपए की ड्यूटी चोरी पकड़ी।
उल्लेखनीय है कि एसजीएसटी विभाग ने भी पिछले दिनों सिरामिक विक्रेताओं की टाइल्स से भरी ट्रकें पकड़कर 61 लाख रुपए की ड्यूटी चोरी पकड़ी थी।
पेट्रोलियम उत्पाद विक्रेता तीन व्यवसायियों पर जीएसटी का छापा
स्टेट जीएसटी विभाग ने जीएसटी नहीं चुकाने वाले तथा जीएसटी रिटर्न में अधूरी जानकारी भरने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। जीएसटी विभाग ने गुरुवार को पेट्रोलियम उत्पाद बेचने वाले तीन व्यवसायियों पर छापा मारा था। तमाम स्थानों से बड़े पैमाने पर दस्तावेज जब्त किए गए हैं। तमाम स्थानों से बड़े पैमाने पर दस्तावेज जब्त किए गए हैं।
जीएसटी विभाग पिछले कई दिनों से विभाग को गलत जानकारी देकर ड्यूटी चोरी करने वालों पर नजर रखे हैं। बार-बार सूचना के बाद भी नहीं सुधरने पर विभाग ने अब कार्रवाई शुरू की है। गुरुवार को जीएसटी विभाग ने उमरपाड़ा में एक और वलसाड में दो स्थानों पर छापा मारा। दोनों के यहां से रिटर्न में पूरी जानकारी नहीं भरी होने का खुलासा हुआ। विभाग ने मामले में जांच शुरू की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो