scriptबच्चे देंगे स्वच्छता की सीख, आज ली उन्होंने शपथ | Children will learn cleanliness, today they took the oath | Patrika News

बच्चे देंगे स्वच्छता की सीख, आज ली उन्होंने शपथ

locationसूरतPublished: Feb 11, 2020 08:48:57 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

– बच्चों ने अपने शहर को सुन्दर बनाने के लिए दिया जागरुकता संदेश, अपने आसपास रखें सफाई और दूसरों को भी करें प्रोत्साहित, राजस्थान पत्रिका के महाअभियान को माना प्रेरक

बच्चे देंगे स्वच्छता की सीख, आज ली उन्होंने शपथ

बच्चे देंगे स्वच्छता की सीख, आज ली उन्होंने शपथ

सूरत. राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत मंगलवार को टीकमनगर की अरिहंत एकेडमी स्कूल में संवैधानिक अधिकार व कर्तव्य पालना और सफाई तथा स्वच्छता की विद्यार्थियों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने सामूहिक रूप से शपथ ग्रहण की। इस अवसर पर शपथ लेकर बच्चों ने अपने शहर को सुन्दर बनाने के लिए अपने आसपास सफाई रखने और दूसरों को भी प्रोत्साहित करने का संदेश दिया।
राजस्थान पत्रिका की ओर से देश के संवैधानिक अधिकारों एवं कर्तव्यों की पालना करने और सफाई एवं स्वच्छता का ध्यान रखते हुए देश और शहर को सुन्दर बनाने का स्वर्णिम भारत अभियान शुरू किया है। इस महाअभियान के अतंर्गत मंगलवार को टीकमनगर की अरिहंत एकेडमी में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में स्कूल संचालक अनुराग कोठारी, प्राचार्य पूनम जांगिड़, संयोजिका पूनम दालवाला, शिक्षिका क्रिषा पटानी और शिक्षक संजयकुमार रावल की उपस्थिति में करीब 2000 विद्यार्थियों ने एक साथ शपथ ली। स्कूल के प्रार्थना खंड में एक साथ 550 विद्यार्थियों एकत्रित हुए। इसके अलावा स्कूल के अन्य विद्यार्थियों ने अपनी-अपनी कक्षा में एक साथ स्वर्णिम भारत अभियान के अंतर्गत शपथ ग्रहण की। स्कूल संचालक, शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को शिक्षक संजयकुमार रावल ने शपथ दिलवाई। सभी ने देश के संविधान में विश्वास रखते हुए अपने मौलिक अधिकार और सदैव देश के प्रति अपने कर्तव्यों के पालन करने, देश को निजी हित से ऊपर रखने, प्रकृति का सम्मान करने, जाति और धर्म से ऊपर उठकर सभी के साथ समानता का व्यवहार करने, अपने शहर को सुन्दर बनाने के लिए साल के 70 घंटे देने की शपथ ली। साथ ही सभी ने मिलकर राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम अभियान को समर्थन दिया। विद्यार्थियों ने इस अवसर पर अपने आसपास सफाई रखने और दूसरों को भी सफाई के प्रति प्रोत्साहित करने का संदेश भी दिया।

राजस्थान पत्रिका का अभियान सुन्दर


राजस्थान पत्रिका की ओर से शहर को सुन्दर बनाने का जो स्वर्णिम अभियान शुरू किया गया है, वो अपने-आप में ही सुन्दर है। इस अभियान का जरूर असर होगा और घर-घर राजस्थान पत्रिका की बात पहुंचेगी।
-अनुराग कोठारी, संचालक, अरिहंत एकेडमी

सब देंगे दिन के 11.5 मिनट स्वच्छता को


राजस्थान पत्रिका के अभियान के तहत साल के 70 घंटे और दिन के सिर्फ 11.5 मिनट सफाई को देने है। इस 11.5 मिनट से बड़ा परिवर्तन आएगा। सभी बच्चों ने अपने 11.5 मिनट सफाई देने का प्रण लिया है, जो जरूर रंग लगाएगा।
पूनम जांगिड़ , प्राचार्य, अरिहंत एकेडमी

स्कूल से शुरुआत


राजस्थान पत्रिका के अभियान के अंतर्गत जो शपथ ली है, उसकी शुरुआत स्कूल के लंच टाइम से ही करुंगी। लंच करते समय जो भी गंदगी होगी, अब सभी विद्यार्थी साथ मिलकर सफाई करेंगे। अन्य कर्मचारियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।
कशिश जैन, छात्रा

सबको करुंगा जागरूक


राजस्थान पत्रिका के अभियान के बारे में जो जानकारी दी गई, उससे प्रभावित होकर अब सबको जागरूक करने का प्रयास करुंगा। घर और रास्ते में कोई भी गंदगी करेगा उसे रोकने का प्रयास करुंगा।
कन्हैया जोशी, छात्र

घर की सफाई में सहयोग करुंगी


मम्मी को घर की सफाई में अब मैं भी सहयोग करुंगी। अपना सामान स्वयं व्यवस्थित तरीके से यथास्थान पर रखुंगी। मेरे ऐसा करने से मम्मी को भी सहयोग मिलेगा।
छोटु चावड़ा, छात्रा

सभी तक पहुंचाऊंगा संदेश


शहर और देश को सुन्दर बनाने के लिए राजस्थान पत्रिका की ओर से जो अभियान शुरू किया है, उसको पूरा समर्थन है। इस अभियान का संदेश सभी तक पहुंचाने का प्रयास कर शहर को सुन्दर बनाऊंगा।
विनय चड़ाना, छात्र
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो