दानह में सर्द हवाओं ने ठिठुराया

बचाव के लिए लोग अलाव एवं गर्म कपड़ों का इस्तेमाल कर रहे

By: Sunil Mishra

Published: 18 Dec 2018, 06:39 PM IST


सिलवासा. उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की सर्दी का असर दादरा नगर हवेली में भी देखने को मिल रहा है। ठंड के बचाव के लिए लोग अलाव एवं गर्म कपड़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं। सायं होते ही लोग घरों में जल्दी दुबकने लगे हैं। रात को बाजार एवं सडक़ें सन्नाटे में डूबने लगी हैं। तापमान में गिरावट से औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन प्रभावित हुआ है।
वातावरण में ठंडक बढऩे से बुधवार को स्कूली बच्चे और उद्योगकर्मी गर्म कपड़े पहनकर घरों से निकले। यद्यपि दिन निकलते धूप खिली, लेकिन वायुमंडल में सर्द का असर घुला रहा। अन्य दिनों की अपेक्षा सडक़ और बाजारों में सुबह, शाम को भीड़ कम रही। लोगों को दिन की धूप अच्छी लगने लगी है। प्रदेश का न्यूनतम तापमान गिरकर 12.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्र दूधनी, मांदोनी, सिंदोनी, कौंचा के गांव ठंड की चपेट में हैं। सवेरे कोहरा फैला रहता है। ठंडक में इजाफा होने से जंगलों में रहने वाले प्राणी चट्टानों और गुफाओं में दुबक जाते हैं। औद्योगिक इकाइयों में श्रमिकों की कमी सताने लगी हैं। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के असर से तापमान में और गिरावट के आसार हैं। सर्दी बढऩे से किसान खुश है, उनके अनुसार मौसम में ठंडक बढऩे से रबी की फसलों में फायदा होगा। इन दिनों दूधनी में पर्यटक कम हो गए हैं।


रैन बसेरों का अभाव
सर्दी के मौसम में समाज कल्याण विभाग ने बाहर से आने वालो के लिए रैन बसेरे आरम्भ नहीं किए हैं। औद्योगिक इकाइयों के कारण बड़ी संख्या में गरीब मजदूर सिलवासा आते हैं, जिन्हें सर्दियों में आश्रय नहीं मिलता है। कई वर्षों पहले समाज कल्याण विभाग ने डीआइसी के सामने अस्थाई रैन बसेरे की व्यवस्था की थी, जिसमें काफी शरणार्थियों ने ठंडी में रात गुजारी थी।

मावठ के बाद तापमान गिरा
नवसारी. जिले में बेमौसम मावठ पडऩे से गुरुवार को तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ पूरे दिन चली हवाओं के कारण पूरे ठिठुरन रही। बुधवार को बेमौसम बरसात के बाद से ही जिले में सर्दी बढ़ती जा रही है। गुरुवार को पूरे दिन हवा चलती रही। इससे सर्दी से लोग ठिठुरते रहे। बेमौसम बरसात से किसानों में चिंता भी फैल गई है।

Sunil Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned