KHUSH KHABAR- शहर रेड जोन में, लेकिन कोरोना छू भी नहीं पाया सूरत के इन बच्चों को

मनपा की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, शहर में 40 से 60 की उम्र के लोग हुए अधिक संक्रमित, अकेले लिंबायत में 40 फीसदी को हुआ कोरोना

By: विनीत शर्मा

Updated: 05 May 2020, 09:13 PM IST

विनीत शर्मा

सूरत. शहर में जब कोरोना सर्वत्र और हर आयु-वर्ग में पांव पसार रहा है, रांदेर, अठवा और वराछा बी जोन नौ वर्ष तक की आयु के बच्चों को कोरोना से दूर रखने में सफल रहा। शहर में 40 से 60 की उम्र के लोग कोरोना से सबसे ज्यादा संक्रमित हुए। साथ ही शहर के सेंंट्रल, नार्थ और साउथ ईस्ट जोन में सभी आयुवर्ग के लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए। जोनवार बात करें तो अकेले लिंबायत में 40 फीसदी से ज्यादा लोगों को कोरोना का ताप झेलना पड़ा है।

मनपा प्रशासन ने बीते डेढ़ महीने में कोरोना से निपटने के साथ ही रोजाना सामने आ रहे आंकड़ों के आधार पर शहर में कोरोना की क्रोनोलॉजी पर भी काम किया। इन आंकड़ों के अध्ययन के बाद सामने आया कि अब तक शहर के तीन जोन में लोग अपने नौ वर्ष तक की आयु के बालकों को कोरोना से बचा पाने में सफल रहे हैं। रांदेर, अठवा और वराछा बी में हालांकि कोरोना संक्रमण के मामले तो कई सामने आए, लेकिन इन जोन इलाकों में नौ वर्ष तक की आयु के बच्चे कोरोना से सुरक्षित रहे। खास बात यह है कि शहर में कोरोना संक्रमण का पहला मामला अठवा जोन से सामने आया था और कोरोना संक्रमण के बेकाबू होने पर सबसे पहले क्लस्टर करने का प्रयोग रांदेर जोन में किया गया था। इसके बावजूद बच्चों तक कोरोना का न पहुंचना यहां रह रहे लोगों की बड़ी उपलब्धि है।

पूरे शहर की बात की जाए तो कोरोना ने 40 से 60 की उम्र के लोगों को सबसे ज्यादा शिकार बनाया। इनमें भी उन लोगों की संख्या अधिक रही जो पहले से ही मधुमेह या किसी अन्य बीमारी से जूझ रहे थे। सेंंट्रल जोन, नार्थ जोन और साउथ ईस्ट जोन में सभी आयुवर्ग के लोग कमोबेश समान रूप से संक्रमित हुए हैं। जोनवार कोरोना संक्रमण की बात करें तो अकेले लिंबायत जोन में करीब 40 फीसदी लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ है। इसके बाद सेंट्रल जोन और वराछा ए जोन में कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। दोनो जोन में 14 फीसदी से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हुए। अन्य जोनों में यह आंकड़ा दस फीसदी से कम रहा।

Show More
विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned