महाविद्यालयों और विद्यालयों में मनाया काइट-डे

महाविद्यालयों और विद्यालयों में मनाया काइट-डे

Divyesh Kumar Sondarva | Publish: Jan, 13 2018 08:32:34 PM (IST) Surat, Gujarat, India

एक ही रात में सिनेमा रोड से डबगरवाड़ तक करोड़ों का व्यापार

सूरत. मकर संक्रांति के एक दिन पहले शनिवार को शहर के महाविद्यालयों और विद्यालयों में काइट-डे मनाया गया। महाविद्यालयों में डीजे के साथ पतंग उड़ाकर विद्यार्थियों ने जमकर मस्ती की। शहर के विद्यालयों और महाविद्यालयों में उत्तरायण की छुट्टी से पहले शनिवार को काइट-डे मनाया गया। विद्यार्थियों ने खुले मैदान और महाविद्यालय की छत पर पतंग उड़ाई। विद्यार्थियों ने डीजे की ताल पर जमकर मस्ती की। विद्यालय संचालकों ने स्कूल में काइडे पर विद्यार्थियों के साथ छोटी छोटी पतंग उड़ाई। संचालकों ने बच्चों के बीच तिल के लड्डू और चिक्की का वितरण किया।

 

 

पूरा सूरत उमड़ पड़ा

शनिवारदेर रात राजमार्ग पर पतंग और मांझा खरीदने के लिए पूरा सूरत उमड़ पड़ा। सिनेमा रोड से लेकर डबगरवाड़ तक रोड पर एक ही रात में करोड़ों का व्यापार हो गया। पतंग के लिए शहर का राजमार्ग और रांदेर प्रसिद्ध है। मकरसंक्रांति से पूर्व शनिवार रात रांदेर के साथ राजमार्ग पर जोरदार भीड़ उमड़ी। राजमार्ग पर सिनेमा रोड से लेकर डबगरवाड़ तक रोड पर सैकड़ों पतंग विक्रेता दुकानों और ठेलों पर पतंग बेचने बैठे थे। सभी दुकानों और ठेलों पर पतंगों और उससे जुड़ी सामग्री खरीदने वालों की भीड़ ही भीड़ नजर आ रही थी।

 

पतंग हादसे रोकने की कवायद
मनपा ने की ब्रिजों पर तार की फेंसिंग, मकरसंक्रांति के उपलक्ष में शहर में पतंगबाजी की धूम को देखते हुए मनपा प्रशासन ने पतंगों की डोर से होने वाले हादसों को रोकने के लिए सभी बड़े ब्रिजों-फ्लाईओवर पर दोनों ओर तार की फेंसिंग की है। यह 26 जनवरी तक रहेगी।

 

मनपा ने की ब्रिजों पर तार की फेंसिंग

पतंगबाजी के कारण हर साल दर्जनों लोग घायल हो जाते हैं। कई लोगों की मौत भी होती है। प्रशासन इसे रोकने के लिए ब्रिजों-फ्लाईओवर की फेंसिंग करता है। इस साल भी सभी जोन में तापी ब्रिजों, फ्लाईओवर्स और बड़े खाड़ी ब्रिजों पर फेंसिंग की गई है। वहीं, वाहन चालकों ने भी पतंग हादसों से बचने के लिए दुपहिया वाहनों के आगे हैंडिल के पास लोहे के रॉड लगाए हैं।

Ad Block is Banned