असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए संघर्ष करेगी कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अमित चावड़ा ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को संगठन में शक्ति का मंत्र देते हुए कहा कि सभी को एक मंच पर आने की...

By: मुकेश शर्मा

Published: 20 Jul 2018, 11:21 PM IST

सूरत।प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अमित चावड़ा ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को संगठन में शक्ति का मंत्र देते हुए कहा कि सभी को एक मंच पर आने की जरूरत है। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की मुश्किलों के लिए कांग्रेस संघर्ष करेगी।

चावड़ा गुजरात प्रदेश असंगठित मजदूर कांग्रेस की ओर से रविवार को आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे। पांडेसरा में मनपा के कम्युनिटी हॉल में सुबह ११ बजे शुरू हुए सेमिनार में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की समस्याओं पर चर्चा की गई। इस मौके पर चावड़ा ने कहा कि असंगठित श्रमिकों को संगठित होकर अपने हित के लिए संघर्ष करना होगा। उनके सहयोग के लिए कांग्रेस ने असंगठित मजदूर कांग्रेस के नाम से आनुषांगिक संगठन खड़ा किया है। हर शहर और तहसील में इसका दफ्तर होगा, जहां असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अपनी दिक्कत सामने रख पाएंगे।

पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. तुषार चौधरी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र तथा राज्य में उद्यमियों की सरकार है और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर जुल्म हो रहे हैं। पुलिस प्रशासन भी उद्यमियों का हित संरक्षण कर रहा है और मजदूरों की कहीं सुनवाई नहीं है। असंगठित मजदूर कांग्रेस के राष्ट्रीय कॉर्डिनेटर अरविंद सिंह ने देशभर मेंं असंगठित मजदूरों की हालत सामने रखी और उनके हित संरक्षण के लिए कांग्रेस की कार्ययोजना बताई। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए न पीएफ है और न कोई अन्य सुविधा। उनका सिर्फ शोषण हो रहा है। विधानसभा में नेता विपक्ष परेश धानाणी ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का शोषण हो रहा है और बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ रही है। केंद्र तथा राज्य सरकार उनके लिए कुछ नहीं कर रही हैं।

असंगठित मजदूर कांग्रेस के प्रमुख अशोक पंजाबी ने कहा कि आगामी दिनों में सेल की संगठनात्मक कवायद पूरी कर ली जाएगी। उसके बाद सूरत समेत दक्षिण गुजरात में रैलियां निकाली जाएंगी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पहल पर सेल का गठन किया गया। सेल के दक्षिण गुजरात प्रभारी मनोजसिंह परमार ने कहा कि अहमदाबाद और सूरत के बाद अब सौराष्ट्र, मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात में भी इसी तरह का आयोजन कर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों में जागरुकता बढ़ाई जाएगी। कार्यक्रम का संचालन संजय पटवा ने किया। इस मौके पर शहर कांग्रेस प्रमुख हसमुख देसाई, जिला कांग्रेस प्रमुख जगदीश पटेल समेत अन्य गणमान्य मौजूद थे।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned