हादसे के पीछे एक्सप्रेस ट्रेन को पटरी से उतारने की साजिश?

हादसे के पीछे एक्सप्रेस ट्रेन को पटरी से उतारने की साजिश?
surat

Mukesh Kumar Sharma | Updated: 29 Jun 2016, 11:56:00 PM (IST) Surat, Gujarat, India

भेस्तान रेलवे स्टेशन के निकट मंगलवार रात भगत की कोठी-पुणे एक्सप्रेस के रेलवे ट्रेक के टुकड़े से टकराने तथा

सूरत।भेस्तान रेलवे स्टेशन के निकट मंगलवार रात भगत की कोठी-पुणे एक्सप्रेस के रेलवे ट्रेक के टुकड़े से टकराने तथा इंजन फेल होने की घटना में रेलवे पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। हादसे की रिपोर्ट मुम्बई मंडल रेल प्रबंधक को भेजी गई है। उनकी ओर से जांच कमेटी बनाई जाएगी या नहीं, इस पर फिलहाल असमंजस बना हुआ है। मुम्बई से आई मैकेनिकल विभाग की टीम के साथ सूरत के अधिकारी बुधवार को घटनास्थल पर गए, लेकिन हादसे की तह तक नहीं पहुंच पाए।

भगत की कोठी-पुणे एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार को भगत की कोठी से सुबह 5.40 बजे रवाना होती है और रात आठ बजे सूरत पहुंचती है। ट्रेन सूरत से 8.10 बजे रवाना होने के बाद भेस्तान स्टेशन से गुजर रही थी, तभी 8.20 बजे प्वॉइंट नं. 120, रेलवे किमी 257/3-8 के बीच ट्रेन का इंजन रेलवे ट्रेक के बीचों-बीच रखे गए एक अन्य रेलवे ट्रेक के टुकड़े से टकरा गया। ट्रेन चालक ए.के. किशोरे (मुख्यालय अहमदाबाद) ने आवाज सुनाई देते ही ट्रेन रोक दी।


इस हादसे में इंजन फेल हो गया। ट्रेन को इंजन बदल कर रात 10.20 बजे रवाना कर दिया गया।  क्षतिग्रस्त इंजन को लाइन नं. चार पर रखा गया है। अप लाइन को रात 11.25 बजे अन्य गाडिय़ों के लिए शुरू किया गया। इस हादसे को लेकर कुछ देर यातायात रोक दिया गया था, जिससे बान्द्रा-जयपुर एक्सप्रेस बीस मिनट की देरी से सूरत पहुंची। गार्ड आर.के. वशिष्ठ ने मामले की रिपोर्ट भेस्तान स्टेशन मास्टर तथा रेलवे पुलिस को दी है।

 रेलवे ट्रेक के बीच अन्य रेलवे ट्रेक का टुकड़ा किसने रखा, यह जांच का विषय है। टुकड़े का वजन 115 किलो तथा लम्बाई 1.93 मीटर है, जिसे उठाने के लिए दो जनों की जरूरत पड़ी होगी। हादसे की सूचना के बाद उधना रेलवे सुरक्षा बल और सूरत रेलवे पुलिस के जवान मौके पर पहुंच गए। सुरक्षा बल ने ट्रेन को पटरी से उतारने की मंशा से ट्रेक का टुकड़ा बीच में रखने की आशंका जताई है। इंचार्ज रेलवे पुलिस निरीक्षक एम.एन. वाघेला ने 150 (1) के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned