scriptकोरोना का असर: मजदूरों का बड़े पैमाने पर पलायन शुरू | Corona Effect, Section 144, night Curfew, Silvasa | Patrika News

कोरोना का असर: मजदूरों का बड़े पैमाने पर पलायन शुरू

locationसूरतPublished: Apr 21, 2021 06:53:56 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

कोरोना नियंत्रण के लिए लगी पाबंदियों का असर, रोजी-रोटी की चिंता में दानह आए प्रवासी मजदूर अपने घर लौटने लगे

कोरोना का असर: मजदूरों का बड़े पैमाने पर पलायन शुरू

कोरोना का असर: मजदूरों का बड़े पैमाने पर पलायन शुरू

सिलवासा. कोरोना नियंत्रण के लिए क्षेत्र में लगी पाबंदियों के असर यह है कि यहां से मजदूरों का पलायन बढ़ गया है। रोजी-रोटी की चिंता में दादरा नगर हवेली (दानह) आए प्रवासी मजदूर अपने गांव-घर लौटने लगे हैं। रेल टिकट विंडो व बस स्टेण्ड पर इन प्रवासी मजदूरों की भीड़ हो रही है। बस स्टेण्ड पर रात को भी मजदूरों को बस की प्रतीक्षा करते देखा जा सकता है।
जिले में धारा 144 व रात को curfew


जिले में धारा 144 व रात को कफ्र्यू (curfew) लगने से प्रवासी मजदूरों का पलायन बढ़ गया है। ये सभी अपने अपने गांव जाने के लिए बस और रेल टिकटों के लिए चक्कर काटते दिखाई दे रहे हैं। कई निजी बसों से गांव जा रहे हैं। इस भीड़ में खास कर दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों की तादाद ज्यादा है। इन्हें डर है कि अगर जिला प्रशासन ने अधिक सख्ती की तो इनके हाथों से काम चला जाएगा और फिर इनके परिवार का पेट भरना मुश्किल हो जाएगा। इनमें कई लोगों के हाथों से रोजगार जाना शुरू हो चुका है। जिले से उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, उड़ीसा मूल के अप्रवासी श्रमिको का लौटना जारी है। इनमें ज्यादातर कोरोना की वजह से काम-धंधा नहीं मिलने और लॉकडाउन के खौफ से वापस घर जा रहे हैं।
जानकारों का कहना


जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में परप्रांतीय मजदूरों की भीड़ और ज्यादा बढ़ सकती हैं। उद्योग और प्रशासन की ओर से लगातार अपील की जा रही है कि उद्योगपति उनके साथ हैं और मजदूरों को खाने-पीने, रहने के तमाम इंतजाम किए जाएंगे। पिछले लॉकडाउन में भयंकर कष्ट और पीड़ा झेल चुके मजदूर वर्ग पर इन आश्वासनों और अपीलों का कोई असर नहीं है। क्षेत्र के कारखानों, उद्योगों और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के उद्योगधंधों पर एक बार फिर बंद होने का खतरा मंडराने लगा है। औद्योगिक घराने इस बात को अच्छी तरह समझ रहे हैं और यहीं वजह है कि इसके लिए जरूरी सारी एहतियात और इंतजाम करने की कोशिश की जा रही है। प्रशासन ने ऐलान कर दिया है कि उद्योग धंधे और कारखानों पर कोई गाज नहीं गिरेगी। कोरोना नियमों का पालन करते हुए औद्योगिक कामकाज चालू रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो