scriptकोरोना के बाद तेजी से फैल रहा यह इंफेक्शन | corona infection side effects covid 19 side effects typhoid | Patrika News

कोरोना के बाद तेजी से फैल रहा यह इंफेक्शन

locationसूरतPublished: Jun 20, 2021 04:40:51 pm

Submitted by:

deepak deewan

कोरोना के कारण अन्य बीमारियों के मरीज गायब हो गए थे। अब कोरोना का संक्रमण तो समाप्त हो रहा है पर इन दिनों एक नए इंफेक्शन का खतरा बढ़ गया है।

corona infection side effects covid 19 side effects typhoid

corona infection side effects covid 19 side effects typhoid

सिलवासा. मानसून में ज्वर, पीलिया, चक्कर आना, वायरल, चिकनपॉक्स, फुड पॉयजनिंग, खसरा, बेहोशी, टाइफाइड जैसी बीमारियोंं के रोगी बढ़ जाते हैं। कोरोना के कारण अन्य बीमारियों के मरीज गायब हो गए थे। अब कोरोना का संक्रमण तो समाप्त हो रहा है पर इन दिनों एक नए इंफेक्शन का खतरा बढ़ गया है। मरीज को पहले खांसी, जुकाम और बुखार आता है, फिर संक्रमण टाइफाइड में बदल जाता है।
टाइफायड का खतरा बढ़ा : टाइफाइड को आम भाषा में मियादी बुखार कहते है। यह सलमॉनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के कारण फैलता है। दूषित खाद्य एवं अशुद्ध पानी के सेवन में यह जीवाणु तेजी से पनपते हैं। मुख्यत: नमी से वायरल इंफेक्शन होता है। इन दिनों में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखते हुए दूषित खाद्य से बचना चाहिए। नमी से वायरल इंफेक्शन होता है।
डा. विनोद बताते हैं कि अक्सर दूषित पानी, खाना और गंदगी से मौसमी बीमारियां जन्म लेती हैं। फूड पॉयजनिंग से बुखार, उल्टी, दस्त, चक्कर आना, शरीर में दर्द और कमजोरी जैसी दिक्कते सामने आती हैं। उन्होंने बताया कि बुखार आने पर तुरंत नजदीकी अस्पताल में डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए। इस मौसम में खानपान में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो