scriptसावधान : अभी भी विद्यार्थियों के मस्तिष्क पर कोरोना कर रहा है असर | Corona is also affecting the mind of students | Patrika News

सावधान : अभी भी विद्यार्थियों के मस्तिष्क पर कोरोना कर रहा है असर

locationसूरतPublished: Oct 26, 2021 11:58:07 pm

– वीएनएसजीयू ने विद्यार्थियों के लिए मनोवैज्ञानिक नियुक्ति करने का किया तय

सावधान : अभी भी विद्यार्थियों के मस्तिष्क पर कोरोना कर रहा है असर

सावधान : अभी भी विद्यार्थियों के मस्तिष्क पर कोरोना कर रहा है असर

सूरत.
कोरोना के करना कई विद्यार्थी आज भी तनाव का शिकार हो रहे है। विद्यार्थियों के मस्तिष्क पर कोरोना का गहरा असर हो रहा है। विद्यार्थियों को इस तनाव से बचाने के लिए वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों के लिए मनोवैज्ञानिक नियुक्त करने का तय किया है। जो विद्यार्थियों को तनाव से बाहर लाने का प्रयास करेगा।
कोरोना के चलते पढ़ाई ऑनलाइन हो गई। विद्यार्थियों को परीक्षा भी ऑनलाइन देनी पड़ी। लॉकडाउन के कारण लंबे समय तक विद्यार्थियों को घर पर ही रहना पड़ा। धीरे धीरे पढ़ाई ऑफलाइन हो गई। कॉलेज भी आना जाना शुरू हो गया। फिर भी कई विद्यार्थी लंबी ऑनलाइन पढ़ाई और घर में रहने के कारण तनाव का शिकार हो गए है। अभी भी कई विद्यार्थी कोरोना के कारण तनाव का अनुभव कर रहे है। इसका असर उनकी पढ़ाई पर हो रहा है। हजारों विद्यार्थियों को बिना परीक्षा ही पास कर दिया गया है। इसलिए आने वाली परीक्षा का भय विद्यार्थियों को सता रहा है। क्लास में भी कई विद्यार्थियों को बैठना पसंद नहीं आ रहा है। तो कई ऑनलाइन पढ़ पढ़ मोबाइल के आदि हो गए है। इन सब का असर उनकी शिक्षा को प्रभावित कर रहा है। वैसे पढ़ाई और परीक्षा का तनाव विद्यार्थी में इतना बढ़ जाता है कि परीक्षा के समय, परीक्षा के बाद , परिणाम से पहले और परिणाम के बाद कई विद्यार्थियों के आत्महत्या करने के मामले समाज मे हड़कंप मचा देते है। विद्यार्थियों को इस तनाव से बचाने के लिए वीएनएसजीयू ने मनोवैज्ञानिक नियुक्त करने का तय किया है। वीएनएसजीयू के सिंडिकेट सदस्य ने बताया की सिंडीकेट में इस प्रस्ताव पर चर्चा कर यह फैसला लिया गया है। कोरोना के बाद विद्यार्थी काफी तनाव में रहने लगे है। मनोवैज्ञानिक विद्यार्थियों को तनाव से बचाएगा। जिससे विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर अच्छे से अपना ध्यान केंद्रित कर सके।
तीन मनोवैज्ञानिक किए जाएंगे नियुक्त:
कोरोना के कारण कई विद्यार्थी मानसिक तनाव का शिकार हुए है। इसलिए ऐसे विद्यार्थियों के तनाव को दूर करने लिए वीएनएसजीयू सिंडिकेट में प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। सिंडिकेट ने तीन मनोवैज्ञानिक नियुक्त करने का तय किया है। मनोवैज्ञानिक का चयन होने के बाद वीएनएसजीयू वेब साइट पर सभी के नाम और नंबर को जारी किया जाएगा। साथ ही सभी कॉलेजों में परिपत्र के माध्यम से इसकी जानकारी दी जाएगी। जिससे दक्षिण गुजरात के सभी विद्यार्थी इनकी सेवा का लाभ ले सके।
सरकार से स्थाई नियुक्ति के लिए भी गुजारिश
सिंडिकेट ने मनोवैज्ञानिक की नियुक्ति फिलहाल विवि स्तर पर करने का फैसला किया है। साथ ही वीएनएसजीयू में स्थाई रूप से विद्यार्थियों की सेवा के लिए मनोवैज्ञानिक नियुक्त करने की सरकार से गुजारिश करने का भी तय किया है। मनोवैज्ञानिक के विशेष पद को विवि के अन्य पदभार में शामिल करने का भी प्रयास किया जाएगा। इसके साथ वीबएसजीयू से जुड़े सभी कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को भी विद्यार्थियों के मानसिक तनाव को दूर मनोवैज्ञानिक नियुक्त करने की गुजारिश करेगा।
– विद्यार्थियों की स्थित देख लिया निर्णय
कोरोना के बाद मानसिक तनाव के शिकार हुए कई विद्यार्थियों के कॉल आए। कई विद्यार्थियों से मुलाकात भी हुई। विद्यार्थियों की स्थित देख मनोवैज्ञानिक नियुक्त करने का प्रस्ताव सिंडिकेट में रख उसे पारित किया गया।
– कनु भरवाड़, सिंडिकेट सदस्य, वीएनएसजीयू
– जल्द शुरू की जाएगी सेवा:
मनोवैज्ञानिक का लाभ विद्यार्थी के साथ सभी ले सकेंगे। मनोवैज्ञानिक नंबर के साथ हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया जाएगा। पूरे दक्षिण गुजरात के साथ जो भी वेबसाइट देखगा उनको भी मिलेगा। इस सेवा को जल्द शुरू किया जाएगा। साथ ही कॉलेज भी अपने स्तर पर मनोवैज्ञानिक नियुक्त करे ऐसा संचालकों को भी आग्रह किया जाएगा।
– किरण घोघारी, सिंडिकेट सदस्य, वीएनएसजीयू

ट्रेंडिंग वीडियो