कोरोना लॉकडाउन: नगरपालिका ने संभाली व्यवस्थाएं

खुले मैदानों में सब्जी और फल बेचने की व्यवस्था
घर बैठे जरूरत का सामान मिलेगा

 

The system of selling vegetables and fruits in the open fields
You will get the necessities from home

Sunil Mishra

26 Mar 2020, 09:00 PM IST

वापी. वैश्विक महामारी कोरोना को नियंत्रण में करने के लिए लॉकडाउन किया गया है। ऐसे हालात में अनाज, सब्जी, दूध और सब्जी जैसी आवश्यक सामान की आपूर्ति सुचारू रखने के साथ ही लोगों को भीड़ से बचाने के लिए नगर पालिका ने व्यवस्थित आयोजन किया है। सब्जी मंडी में ज्यादा भीड़ होने के कारण गंदगी भी अधिक होने की आशंका थी। लोगों को भीड़ से बचाने और स्वच्छतापूर्ण वातावरण में जरुरत के सामान की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए नगर पालिका ने खुले मैदानों में सब्जी और फल बेचने की व्यवस्था की है। इसके अंतर्गत नपा मैदान, मुक्तानंद मार्ग स्थित मैदान, आरजीएएस हाइस्कूल मैदान और अंबेडकर नगर के सामने स्थित मैदान में सब्जी के ठेले लगेंगे। सभी के बीच एक एक मीटर का अंतर रहेगा। इसके अलावा ग्राहकों को भी दूरी पर खड़े रहने के लिए घेरा बनाया गया है। इससे लोगों को स्वच्छ और सुरक्षित माहौल में खरीदी करने की सुविधा मिलेगी।
इसके अलावा अनाज समेत किराना के अन्य सामान के लिए भी नगर पालिका ने अलग-अलग वार्ड के अनुसार बड़ी दुकानों तथा स्टोर मालिकों के साथ वितरण व्यवस्था का आयोजन किया है। इससे लोगों को घर बैठे जरूरत का सामान मिलेगा और उन्हें बाजार तक आने की जरूरत नहीं महसूस होगी। इसके लिए नगर पालिका शहरी क्षेत्र के सभी घरों के फोन नंबर के डेटा को एकत्रित कर एसएमएस, वाट्सअप द्वारा वार्ड स्तर पर दी गई किराना दुकान मालिकों के नंबर मैसेज किए जा रहे हैं। डिलीवरी करने वालों को आईकार्ड दिया जाएगा। इससे लॉकडाउन में लोग घरों मे रहकर अपनी जरुरत के सामान आसानी से पा सकते हैं। इसके अलावा गरीब वर्ग के लिए दाताओं के पास से दान एकत्रित कर अनाज वितरण की व्यवस्था भी की गई है। निराधार, भिक्षुकों को तैयार भोजन के पैकेट भी बांटे जा रहे हैं।

https://www.patrika.com/betul-news/read-this-facility-will-be-available-during-lockdown-5921545/

https://www.patrika.com/hot-on-web/how-coronavirus-becomes-killer-of-human-beings-5932821/

https://twitter.com/santoshspeed/status/1242819959387914241?s=20

https://twitter.com/rpbreakingnews/status/1243197366603145216?s=20

https://twitter.com/rohitksingh/status/1242827176841375744?s=20

ग्राम पंचायतें भी हुई सतर्क
नगर पालिका की तरह ग्रामीण क्षेत्र में पंचायतों द्वारा भी कोरोना से बचाव के लिए जरुरी कदम उठाए जा रहे हैं। छीरी पंचायत द्वारा भी क्षेत्र की दुकानों के आगे सामान लेने के लिए खड़े रहने के लिए मार्किंग की गई है। लोगों को सामान खरीदी के दौरान दूर रहने, मास्क लगाने तथा भीड़ न करने की सलाह दी जा रही है। पंचायत में जरुरतमंदों की मदद के लिए जरुरत के सामान पहुंचाने के भी तैयारी की जा रही है। गुरुवार शाम को पंचायत सदस्य व सरपंचपति नुरुद्दीन चौधरी व पंचायत की टीम ने बाजारों में पुलिस के साथ निकलकर लोगों को भीड़ न करने की हिदायत दी। देर तक खुली रहने वाली दुकानों व सब्जी वालों को भी चेतावनी देते हुए कोरोना से बचने के लिए लॉकडाउन को सफल बनाने को कहा गया। वहीं राता पंचायत द्वारा भी ग्रामीण विस्तारों में ट्रैक्टर से सेनेटाइज का छिड़काव किया गया और लोगों को स्वच्छता रखने की ताकीद की गई।

Sunil Mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned