scriptCORONA NEWS : कोरोना के चलते अब परीक्षाओं पर परीक्षण ! | CORONA NEWS : GTU take Pre-trial test of before online exam | Patrika News

CORONA NEWS : कोरोना के चलते अब परीक्षाओं पर परीक्षण !

locationसूरतPublished: Apr 19, 2021 08:11:10 pm

– बीफॉर्म की प्री-ट्रायल के साथ जीटीयू की ऑनलाइन परीक्षा के परीक्षण का आगाज
– सफलता मिलने के बाद 27 से 30 अप्रेल तक ली जाएगी ऑनलाइन परीक्षा
– ऑनलाइन में परेशानी ना हो इसलिए सभी प्रश्नपत्र होंगे एमसीक्यू प्रणाली पर आधारित

CORONA NEWS : कोरोना के चलते अब परीक्षाओं पर परीक्षण !

CORONA NEWS : कोरोना के चलते अब परीक्षाओं पर परीक्षण !

सूरत.


कोरोना के चलते अब विद्यालय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की परीक्षाओं पर भी परीक्षण होने लगे हैं। गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (जीटीयू) बीफॉर्म की प्री-ट्रायल परीक्षा के साथ अपनी ऑनलाइन परीक्षा के परिक्षण का आगाज करने जा रही है। 20 अप्रेल को होने वाली इस प्री-ट्रायल में सफलता मिलने के बाद बी.फार्मा के विद्यार्थियों की 27 से 30 अप्रेल तक ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा में परेशानी ना हो इसलिए सभी प्रश्नपत्र एमसीक्यू प्रणाली पर आधारित होंगे।
कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई और परीक्षा दोनों प्रभावित हो रहे हैं। परीक्षा ले पाना मुश्किल हो गया है। किसी को कोरोना ना हो, इस डर से परीक्षाखंड में परीक्षा का आयोजन ही नहीं हो पा रहा है। जीटीयू ने मार्च में डिग्री इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों की ऑफलाइन परीक्षा शुरू की। दो प्रश्नपत्र होने पर पुन: देशभर में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा दिया। गुजरात के बड़े शहरों में दिन-प्रतिदिन कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। साथ ही मृत्यांक भी बढ़ रहा है। ऐसे में जीटीयू ने तुरंत ऑफलाइन परीक्षा स्थगित कर दी। इसके बाद ऑनलाइन परीक्षा लेने का फैसला किया गया। पर इसके पहले प्री-ट्रायल टेस्ट आयोजित करने की घोषणा की।
– प्री-ट्रायल परीक्षा भी एक टेस्ट
प्री-ट्रायल परीक्षा में सफलता मिलने पर ही ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन करने का तय किया गया है। ऑनलाइन परीक्षा लेना काफी कठिन है। नेट बंद हो जाना, परीक्षा के लिए जरूरी साधनों का अभाव होना। विद्यार्थी के पास वाई-फाई, इंटरनेट, मोबाईल, कम्प्यूटर, लैपटॉप जैसे साधन ना होना। सबसे बड़ी समस्या प्रश्नपत्र लीक होना भी है। इसलिए जीटीयू ने प्री-ट्रायल टेस्ट लेने की योजना बनाई है। इसमें सफलता मिलने पर ही ऑनलाइन परीक्षा लेने का तय किया गया है। इसका प्रथम परीक्षण बी फार्मा के विद्यार्थियों से शुरू किया जा रहा है।
– 20 अप्रेल को तय होगा ऑनलाइन परीक्षा का भविष्य
जीटीयू ने बीफार्मा प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों की 20 अप्रेल को प्री-ट्रायल टेस्ट आयोजित की है। इसमें 5 हजार से अधिक विद्यार्थी हिस्सा लेंगे। प्री-ट्रायल टेस्ट सुबह 11:30 से 12:00 बजे तक होगी। 30 मिनट की प्री-ट्रायल परीक्षा ली जाएगी। जिनके पास ऑनलाइन प्री-ट्रायल टेस्ट की सुविधा नहीं उनकी ऑफलाइन परीक्षा लेने का तय किया गया है। 20 अप्रेल को होने वाली यह ऑनलाइन परीक्षा एक प्री-ट्रायल है। इसमें सफलता मिली तो जीटीयू ने 27 से लेकर 30 अप्रेल अलग-अलग चरण में बीफॉर्म के विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा लेने का शेड्यूल बनाया है। सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:50 तक विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा आसानी से हो, इसलिए सभी प्रश्नपत्र एमसीक्यू प्रणाली पर आधारित होंगे। इसमें सफलता मिली तो जीटीयू आगे इंजीनियरिंग की ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो