CORONA: अब जन्मभूमि में खोला कोविड केयर सेंटर

-लॉकडाउन से ही लगातार सेवारत समिति ने फतेहपुर-शेखावाटी में जन्माष्टमी पर्व से शुरू किया 35 बेड का सेंटर

 

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 13 Aug 2020, 08:23 PM IST

सूरत. ठाकुरजी देने वाले और ठाकुरजी ही लेने वाले...इस भाव के साथ लॉकडाउन से ही जरुरतमंदों के बीच लगातार सेवारत श्रीलक्ष्मीनाथ सेवा समिति ने अब जन्मभूमि में भी सेवा का हाथ आगे बढ़ाया है। समिति ने तारादेवी रामेश्वरलाल बजाज चेरिटेबल ट्रस्ट, मुंबई के सहयोग से राजस्थान के सीकर जिले में फतेहपुर-शेखावाटी कस्बे में कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर की शुरुआत श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व के मौके पर कर दी है।
राजस्थान के शेखावाटी, मारवाड़ और मेवाड़ अंचल के लाखों लोग गुजरात-महाराष्ट्र समेत देश के अन्य कई राज्यों में वर्षों से बसे हुए हैं। कोरोना महामारी में प्रवासी राजस्थानियों ने अपनी-अपनी कर्मभूमि में जरुरतमंदों के बीच जमकर सेवा की और इस कड़ी में शेखावाटी अंचल की श्रीलक्ष्मीनाथ सेवा समिति ने सिल्कसिटी सूरत नगरी में लॉकडाउन की शुरुआत से ही सेवाभाव का धारा प्रवाह जरुरतमंदों के बीच शुरू किया था जो कि अब तक लगातार जारी है। समिति के अध्यक्ष शिवरतन देवड़ा बताते हैं कि हाल ही में कोरोना महामारी ने शेखावाटी में भी खूब पैर पसारे हैं और वहां से मरीजों को होम आइसोलेशन की आवश्यक सुविधा के लिए भी खंडेला के निकट सांवली, चुरु के सरदारशहर तक दूर-दूर जाना पड़ रहा है। जन्मभूमि में लोगों की यह तकलीफ देखकर समिति ने प्रशासनिक देखरेख में कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर की शुरुआत तारादेवी रामेश्वरलाल बजाज चेरिटेबल ट्रस्ट, मुंबई के सहयोग से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व से ही कर दी गई है और अभी 28 बेड पर कोरोना मरीज होम आइसोलेशन की चिकित्सा सुविधा भी ले रहे हैं।


बन गई प्रेरणादायक


अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर श्रीराम मंदिर निर्माण के शिलान्यास मौके पर सीकर जिले के ही खंडेला कस्बे में सूरत प्रवासी अमित खंडेला के सहयोग से खंडेला धाम में कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की गई थी। यह शुरुआत जिले में अन्य स्थलों पर भी प्रेरणा का रूप धारण कर गई। सीकर व खाटूश्यामजी के बाद फतेहपुर-शेखावाटी कस्बे में कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर की शुरुआत हो चुकी है। कस्बे में धोळी सती दादी मंदिर ट्रस्ट, भवन में 35 बेड के आइसोलेशन सेंटर की शुरुआत होते ही 28 मरीज भर्ती भी किए जा चुके हैं।


जिला कलक्टर निरीक्षण करने पहुंचे


जन्माष्टमी पर्व एक दिन पहले ही श्रीलक्ष्मीनाथ सेवा समिति व तारादेवी रामेश्वरलाल बजाज चेरिटेबल ट्रस्ट, मुंबई के सहयोग से शुरू हुए कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर का निरीक्षण करने गुरुवार को सीकर के जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी पहुंचे। यहां पर एक और भरतिया होस्पीटल में 50 बेड के कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर संचालित किए जाने पर भी उनकी मौजूदगी में ही सहमति बन गई और फतेहपुर-शेखावाटी में इसका संचालन 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस से शुरू कर दिया जाएगा।


पांच महीने से कहीं कोई थकावट नहीं


श्रीलक्ष्मीनाथ सेवा समिति मार्च के अंतिम दिनों से ही लगातार जरुरतमंदों के बीच सेवाभाव से तत्पर बनी हुई है। लॉकडाउन की 31 मई तक की अंतिम अवधि तक लाखों जरुरतमंदों को भोजन मुहैया कराने के बाद लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से आयुर्वेदिक काढ़े का वितरण समिति की ओर से किया गया। इसके बाद शहर में कोरोना मरीजों में ऑक्सीजन की कमी को ध्यान में रख निशुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराने के अलावा 10 चिकित्सकों की निशुल्क होम आइसोलेशन सुविधा भी शहर में जारी है।


दूसरा सेंटर कल से शुरू


जन्मभूमि फतेहपुर-शेखावाटी में होम आइसोलेशन सेंटर की दूसरी सेवा समिति के सहयोग से प्रशासनिक देखरेख में 15 अगस्त से शुरू हो जाएगी। जन्मभूमि पर सेवाभाव के मिले अवसर में खरा उतरने के समिति के यह प्रयास है।
सुशील बजाज, सचिव, श्रीलक्ष्मीनाथ सेवा समिति, सूरत (ंपंजी.)

Show More
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned