शादियों पर फिर मंडराने लगा कोरोना का कहर

पहले से बुक किए होटल, डेकोरेशन, हलवाई, मिष्ठान भंडार और बैंड-बाजा के ऑर्डरों में आने लगी कटौती

By: Gyan Prakash Sharma

Updated: 07 Apr 2021, 06:36 PM IST

सिलवासा. गत वर्ष की तरह इस साल भी ग्रीष्म की शादियों पर कोरोना का कहर मंडराने लगा है। शादियों के लिए पहले से बुक किए होटल, डेकोरेशन, हलवाई, मिष्ठान भंडार और बैंड-बाजा के ऑर्डरों में कटौती होने लगी है।

शादियों में सम्मिलित होने वाले व्यक्तियों की संख्या सीमित होने से पूरा कार्यक्रम गड़बड़झाले में पड़ गया है। कारोबारियों को जो ऑर्डर मिल रहे हैं, वे भी कई शर्तों के आधार पर हैं। कारोबारियों की मानें तो कोरोना संक्रमण से आर्थिक हालत ज्यादा पतली हो गई है।

कोरोना से इस साल भी होटलों में शादियों की बुकिंग कैंसिल होने की नौबत आ गई है। शादी-समारोह से हर तबके को रोजगार मिलता है। होटल टेंट से लेकर फूल-सब्जियों के ऑर्डर महीनों पूर्व बुक हो जाते हैं। शादी की तैयारी में समाज का हर तबका शामिल होता है, जो उनकी कमाई का प्रमुख जरिया है।

लिहाजा, शादी से जुड़े कारोबार से संबंधित लोगों को इस साल भी कमाई के आसार बहुत कम नजर आ रहे हैं। कारोबारी महेशभाई कहते हैं कि इस साल 22 अप्रेल से लग्न शुरू होकर मानसून तक शादियों के जमकर मुहूर्त हैं। जनवरी फरवरी में कोरोना के केस लगभग समाप्त हो गए, जिससे आयोजकों ने पहले से शादियों के मुहूर्त एवं तिथियां निश्चित कर दी हैं। कोरोना के पुन: संक्रमण से आयोजक तयशुदा कार्यक्रम में कटौती करने के लिए बाध्य हो गए हैं।

Corona virus
Gyan Prakash Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned