scriptसावधान: कहीं त्योहार की रौनक फीकी ना कर दे कोरोना | Corona virus, Festival, Corona infection, Silvasa | Patrika News

सावधान: कहीं त्योहार की रौनक फीकी ना कर दे कोरोना

locationसूरतPublished: Jul 14, 2021 08:47:06 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले बढऩे की आशंका
 

सावधान: कहीं त्योहार की रौनक फीकी ना कर दे कोरोना

सावधान: कहीं त्योहार की रौनक फीकी ना कर दे कोरोना

सिलवासा. कोरोना संक्रमण की स्थिति भले ही फिलहाल नियंत्रण में है, लेकिन 20 जुलाई से त्योहारी सीजन के चलते आने वाले समय में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी का डर सता रहा है। 20 जुलाई को देवशयनी एकादशी, 21 जुलाई से जया पार्वती व्रत, 23 जुलाई को गुरु पूर्णिमा व 24 जुलाई के बाद श्रावण मास आरम्भ हो रहा है, जिसमें शिव मंदिरों में विभिन्न धार्मिक उत्सव व कावडिय़ों द्वारा जलाभिषेक कार्यक्रम आयोजित होंगे। अगले माह अगस्त में 2 अगस्त को मुक्ति दिवस, 9 अगस्त को आदिवासी दिन, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, 16 अगस्त को पारसी पर्व, 19 अगस्त को मुहर्रम, 22 अगस्त को रक्षाबंधन तथा 30 अगस्त को जन्माष्टमी जैसे महत्त्वपूर्ण पर्व हैं।

जिले में मई के बाद जून में कोरोना का ग्राफ धड़ाम से गिरा है। कोविड-19 सेंटर में संक्रमितों की संख्या एक दर्जन के इर्द-गिर्द रह गई हैै। ऐसे में लोग कोरोना से बेखौफ हो गए हैं। अब स्थिति ऐसी नजर आ रही है कि लोग कोरोना वायरस के खतरे को भूल चुके हैं। लोगों ने राहत का मतलब गलत समझ लिया है। जब पाबंदिया लगी थी, तब तक ज्यादातर लोग पूरी सावधानी बरत रहे थे, लेकिन जैसे ही बंदिशों में छूट मिलने लगी, सब कुछ नॉर्मल मान लिया है। बाजार, सड़क जहां भी नजर डाले पहले की तरह भीड़भाड़ नजर आती है। कई लोग तो मास्क पहनना भी बंद कर दिए हैं या मास्क को चेहरे पर लटका कर रखते हैं। बहुत सारे लोगों के मास्क पहनने के बाद मुंह और नाक खुले दिखाई देते हैं। यह हालत तब है जब डॉक्टरों ने मास्क को संक्रमण से बचाव का सबसे कारगर तरीका बताया है। डॉक्टरों के अनुसार अभी सावधानी की जरूरत ज्यादा है। वैक्सीन लेने के बाद भी कोविड का खतरा बरकरार है। डॉक्टरों का कहना है कि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं, लेकिन वो संक्रमण फैलाते रहते हैं। चालू माह में उद्योग, परिवहन, धर्मस्थल, पर्यटन आदि सब कुछ खुल गए हैं, जिससे लगता है कि लोग कोरोना से लड़ नहीें रहे हैं। इस जानलेवा बीमारी को चुनौती देने के लिए बेवजह लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो