scriptदानह: कोविड-19 की पाबंदियो से अभी संपूर्ण छूट मिलने की संभावना नहीं | Covid-19, Dadra Nagar Haveli, Administration,corona infection | Patrika News

दानह: कोविड-19 की पाबंदियो से अभी संपूर्ण छूट मिलने की संभावना नहीं

locationसूरतPublished: Jun 20, 2021 08:10:05 pm

Submitted by:

Gyan Prakash Sharma

संभावित तीसरी लहर को देखते प्रशासन चौैकन्ना, कोरोना पर विजय के करीब दादरा नगर हवेली
 

दानह: कोविड-19 की पाबंदियो से अभी संपूर्ण छूट मिलने की संभावना नहीं

दानह: कोविड-19 की पाबंदियो से अभी संपूर्ण छूट मिलने की संभावना नहीं

सिलवासा. संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली कोरोना पर विजय के निकट पहुंच गया है। चालू माह में कोरोना संक्रमण के 20 मरीज मिले है। जिले में रोजाना 300 से अधिक सैंपल कोविड प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजे जा रहे हैं। कोरोना खतरे को देखते हुए कोविड-19 की पाबंदियो से अभी संपूर्ण छूट मिलने की संभावना नहीं है। संभावित तीसरी लहर को देखते प्रशासन चौैकन्ना है। कोविड-19 के लिए गठित टीम शहर एवं गांवों में जाकर लोगों को मास्क का उपयोग, बार-बार हाथ धोने, समय-समय पर सैनेटाइज का प्रयोग करते रहने के लिए आग्रह कर रही हैं। मसाट कोविड़ सेंटर पर परीक्षण के लिए रोजाना सैकड़ों लोग आ रहे हैं। रोजाना एक दो केस मिलने से वायरस जिंदा रहने के प्रमाण काफी हैं।
स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर तो शांत होती दिख रही है, मगर वायरस पूर्ण रूप से समाप्त नहीं हुआ है। अगर हम वायरस को यूं ही छोड़ देंगे तो यह और फैलेगा। नियमों का पालन नहीं करेंगे तो यह भीतरघात करते हुए लोगों को पुन: संक्रमित कर सकता है। आंकड़ो से लग रहा है कि वायरस की मारक क्षमता घट रही है, जिसके बाद जिस तरह दुनिया घरों से बाहर निकल रही है और आर्थिक गतिविधियां शुरू हो रही है, उससे कोरोना से संक्रमित होने और इसके फैलने के खतरे से इंकार नहीं किया जा सकता।
अभी भी कोरोना पॉजिटिव हुए मरीज को ठीक होने में दो या तीन हफ्ते का समय लग रहा है। अब डॉक्टर कह रहे है कि बीमारी कुछ दिनों में अलग अलग रूपों में वापस आ सकती है। इसमें बिना लक्षण वाले मरीज बाद में ज्यादा परेशानी खड़ी कर सकते हैं। कोरोना वायरस खास तौर से श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है व दूसरे चरण में शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित हो सकते हैं। शोध के मुताबिक इस बीमारी से ठीक हो चुके लोगों को आगे भी सावधान रहने की जरूरत है।

ट्रेंडिंग वीडियो