हैल्थ केयर सेंटर बनेंगे क्वारन्टाइन सेंटर

समरस हॉस्टल में होगा विशेष कोराना पॉजिटिव का इलाज, अठवा गेट में यतीम खाना बिल्डिंग को बनाया क्वारन्टाइन सेंटर

By: विनीत शर्मा

Published: 18 Apr 2020, 08:48 PM IST

सूरत. मनपा प्रशासन ने समरस हॉस्टल को लेकर बड़ा नीतिगत निर्णय किया है। समरस हॉस्टल में अब उन कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज होगा, जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं। साथ ही हर जोन में बनाए गए कोविड हैल्थ केयर सेंटरों को अब क्वारन्टाइन सेंटरों में तब्दील किया जाएगा। अठवागेट स्थित यतीम खाना बिल्डिंग को भी क्वारन्टाइन सेंटर बनाने का निर्णय किया है।

जिस तरह से शहर में नए हॉट स्पॉट सामने आ रहे हैं, मनपा प्रशासन के लिए नए मिल रहे मरीजों और संदिग्धों को क्वारन्टाइन करना मुश्किल हो रहा है। इसे देखते हुए मनपा प्रशासन ने क्वारन्टज्ञइन को लेकर अपनी नीति में अहम बदलाव किया है। इसके तहत समरस हॉस्टल को विशेष कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया है। इसमें अबसे उन्हीं मरीजों का इलाज किया जाएगा, जिनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है, लेकिन उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं। अब तक समरस हॉस्टल को क्वारन्टाइन के रूप में इस्तेमाल हो रहा था। इसका विकेंद्रीकरण करते हुए अब सभी जोन में पहले से बनाए गए कोविड हैल्थ केयर सेंटरों को क्वारन्टाइन सेंटर बनाया जाएगा।

अठवागेट स्थित यतीम खाना बिल्डिंग को भी क्वारन्टाइन सेंटर बनाने की कवायद शुरू की गई है। यतीमखाना प्रशासन ने इसे क्वारन्टाइन सेंटर बनाने के लिए मनपा प्रशासन को दिया है। आयुक्त बंछानिधि पाणि ने शहर में अन्य लोगों से भी अपनी संपत्तियां जो इस्तेमाल में नहीं आ रही, क्वारन्टाइन सेंटर के लिए उपलब्ध कराने की अपील की है। इसके लिए आयुक्त ने मनपा में ब्रिज सेल के कार्यपालक अभियंता अक्षय पंड्या को अधिकृत किया है।

एंटीजन एंटीबॉडी टैस्ट की जानकारी देते हुए आयुक्त ने कहा कि एंटीजन टैस्ट की रिपोर्ट जल्दी मिल रही है। अब तक 5709 कम्युनिटी सैंपल लिए गए, जिनमें 149 पॉजिटिव मिले हैं। अब तक नौ मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। स्मीमेर में टैस्टिंग शुरू होने के बाद से अब तक 122 सैंपल का टेस्ट किया गया। इनमें से दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आयुक्त ने कहा कि एंटी बॉडी टैस्ट रविवार से शुरू किया जाएगा। यह टैस्ट हॉट स्पॉट क्षेत्रों में बीमार लोगों का किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शनिवार को 928 सैंपल लिए गए। सर्विलेंस टीम ने कफ्र्यू वाले क्षेत्रों में सक सेंट्रल जोन से 196 और लिंबायत जोन से 200 सैंपल लिए हैं।

Show More
विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned