creeks overflow फिर उफनी खाड़ी, आबादी में घुसा पानी

बस तारीख बदली, हालात वही, दस दिन में यह तीसरा अवसर है जब मीठी खाड़ी दायरे पार कर आबादी में घुसी

By: विनीत शर्मा

Published: 24 Aug 2020, 09:38 PM IST

सूरत. दस दिन में कुछ बदला है तो बस तारीख बदली है। बीती रात हुई जबरदस्त बारिश से मीठी खाड़ी फिर उफनी तो पानी बाड़ पारकर आबादी में घुस आया। दस दिन पहले 14 अगस्त को भी जब खाड़ी उफनी थी, यही हालात बने थे। मनपा प्रशासन ने पानी में फंसे लोगों का रेस्क्यू किया है। सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को पेश आई जो बहुमंजिला सोसायटियों में रह रहे हैं और जरूरी चीजों के लिए बाहर नहीं निकल सकते। मनपा प्रशासन की राहत भी उन तक नहीं पहुंच रही। रविवार रात को हुई बारिश ने एक बार फिर सूरत की सूरत बिगाड़ दी है। खाड़ी उफान पर है और प्रभावित इलाकों में लोग बाढ़ में घिरे हैं। दस दिन में यह तीसरा अवसर है जब मीठी खाड़ी दायरे पार कर आबादी में घुसी है।

सूरत समेत ऊपरी इलाकों में बीती रात हुई भारी बारिश का असर सोमवार को सूरत में दिखा। मीठी खाड़ी इस सीजन में तीसरी बार ओवरफ्लो हो गई। परवत गांव और माधवबाग क्षेत्र में खाड़ी में जा रही स्टोर्म ड्रेनेज लाइन पर फ्लडगेट नहीं होने के कारण खाड़ी का पानी तो बाहर आ ही रहा है, स्टोर्म ड्रेनेज का पानी भी बैक मार रहा है। इससे सड़क पर तीन फीट तक पानी बह रहा है। ऐसी स्थिति में लोगों के लिए बाहर निकलना बड़ी मुश्किल साबित हो रहा है। निचले इलाकों में फंसे लोगों के लिए मनपा प्रशासन ने रेस्क्यू कर दिया, लेकिन जो लोग बहुमंजिला सोसायटियों में रह रहे हैं, उनके समक्ष मुश्किल पेश आ रही है।

पिछली बार दस दिन पहले जब पानी भरा था तो लोगों को सात दिन तक इस इलाके से पानी नहीं निकला था। इस दौरान लोगों को नजरबंदी जैसे हालात में रहना पड़ा था। इस बार फिर भारी बारिश के बीच मीठी खाड़ी का पानी सड़क और घरों में घुस गया है। परवत गांव तो टापू बन गया है। पर्वत पाटिया में भी कई सोसायटियों में पानी घरों में घुस गया है। इस इलाके में एक बार फिर बाढ़ जैसे हालात हैं।

बीआरटीएस रूट बंद

सड़कों पर पानी आने से लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हुआ है। खाड़ी प्रभावित इलाकों में सड़कों पर तीन से चार फीट तक पानी भर जाने से वाहनों का आवागमन भी आसान नहीं रहा। कंगारू सर्कल से कडोदरा की ओर जाने वाला बीआरटीएस रूट बंद कर दिया है।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned