CYBER CRIME : पुलिस के लिए सिरदर्द बने साइबर अपराध

- दूसरे दिन दर्ज हुए 19 मामले, दो दिनों में 55 से अधिक एफआइआर
- 19 cases registered on the second day, more than 55 FIRs in two days

By: Dinesh M Trivedi

Published: 05 Mar 2021, 10:37 AM IST


सूरत. लॉकडाउन के बाद से साइबर अपराधों में हो रही लगातार बढ़ोतरी शहर पुलिस के लिए सिरदर्द बन गई है। पुलिस के पास साइबर अपराधों से जुड़े शिकायतों के ढेर जमा हो गए हैं। मंगलवार को एक ही दिन में एक साथ 36 एफआइआर दर्ज करने के बाद पुलिस ने बुधवार को भी शहर के थानों में 19 से अधिक प्राथमिकियां दर्ज की है।

इस तरह दो दिन में 55 से अधिक मामले दर्ज हो चुके हैं। हालांकि अभी एक भी मामले की गुत्थी पूरी तरह से सुलझी नहीं है। लेकिन पुलिस थाना स्तर पर टीमें बना कर इन मामलों के निपटारों के प्रयास में जुट गई है।

बुधवार को भी शहर के चौकबाजार, अमरोली, गोडादरा, पांडेसरा, उमरा, अठवालाइन्स, सलाबतपुरा, डिंडोली, पूणागाम, उधना, लिम्बायत व सरथाणा समेत सत्रह थानों में 19 से अधिक मामले दर्ज हुए है।

इनमें भी कुछ सोशल मीडिया पर फेक अकाउन्ट बना पीडि़त की प्रतिष्ठा को धूमिल करने के हैं। जबकि अधिकतर मामले विभिन्न तरिकों से झांसा देकर ठगी करने के है। इनमें ईनाम लगने, क्रेडिट लिमिट बढ़ाने, शॉपिंग आदि के रिफंड का झांसा देना, डेटा हेकिंग आदि शामिल हैं।

------------

0 वर्ली मटका के अड्डे पर छापा
सूरत. सरथाणा के सनिया हेमद गांव स्थित खडीफलिया के पास चल रहे वर्ली मटका के अड्डे पर पीसीबी पुलिस ने छापा मारकर तीन जनों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से पुलिस ने नकदी व मोबाइल फोन समेत 25 हजार 740 रुपए का समान जब्त किया है। पुलिस के मुताबिक, सनिया हेमद गांव स्थित खडी फलिया निवासी राहुल राठौड़, लक्ष्मण राठौड़, व नंदू खेरनार मिल कर जुए का अड्डा चला रहे थे। वे वर्ली के मटका आंकडा पर लोगों से दाव लगवाते थे। उनका साथी भीखा राठौड़ फरार है।


----------------
00 सट्टा लगाते एक गिरफ्तार
सूरत. क्राइम ब्रांच ने क्रिकेट पर सट्टा लगाते हुए एक जने को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से मोबाइल व नकदी समेत 31 हजार का सामान जब्त किया है। पुलिस के मुताबिक मुखबिर से सूचना मिली थी कि सिंगणपोर सिल्वर स्टोन आर्केड में जयेश लाखाणी व हितेष मोबाइल फोन के जरिए क्रिकेट में मैच पर सट्टा लगवाते है। पुलिस ने मौके पर छापा मारा। वहां से हितेश तो नहीं मिला, लेकिन पुलिस ने जयेश को गिरफ्तार कर लिया।

--------------
0000 कापोद्रा में जमीन दलाल पर जानलेवा हमला
सूरत. अश्वनी कुमार रोड सौराष्ट्र सोसायटी के पास रात में जमीन दलाल पर चार जनों ने चाकू से हमला किया और फरार हो गए। घायल को निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस के मुताबिक, मोटा वराछा स्थित रिवेरा बंगलोज निवासी पीयुष श्याणी पर बुधवार रात रामदेव गुर्जर, ललित भंसाली व दो अन्य लोगों ने जानलेवा हमला किया। सौराष्ट्र सोसायटी के विभाग -1 के प्लॉट नंबर 9 में पियूष अपनी जगह देखने आए थे। वहां पर नाश्ते की रेहडिय़ां लगी देख उन्होंने उन्हें हटाने के लिए कहा। इस बात को लेकर रामदेव व ललित के साथ झगड़ा हुआ उन्होंने अपने साथियों के साथ मिल कर पियूष पर हमला कर दिया।


---------------------------
00000 ऑटो रिक्शा में मोबाइल पार
सूरत. सिविल चार रस्ता से गुजरात गैस सर्कल जाने के लिए रिक्शा में सवार हुए एक छात्र का मोबाइल फोन पार हो गया। मोबाइल की कीमत 13 हजार रुपए बताई गई है। घटना के संंबंध में रिंगरोड के सिविल चार रास्ते से मजूरा गेट की और ऑटो रिक्शा में मुसाफरी कर रहे छात्र के जेब से सहयात्रियों ने चालक की मदद से गुजरात गैस सर्कल स्थित स्वामीनारायण छात्रालय निवासी छात्र निर्भय झाला ने खटोदरा थाने प्राथमिकी दर्ज करवाई है।

Dinesh M Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned