मुंबई रेस्क्यू में दमण के लाल ने बचाई लोगों की जान

तौकते चक्रवाती तूफान के दौरान मुंबई के निकट समुद्र में जहाज में फंसे से लोग

By: Gyan Prakash Sharma

Published: 20 May 2021, 07:44 PM IST

दमण. भारतीय नौसेना में कार्यरत दमण के डॉ. अभिषेक शर्मा ने तौकते चक्रवाती तूफान के दौरान मुंबई के निकट समुद्र में जहाज में फंसे लोगों की जान बचाने में अपना योगदान दिया है।
घटना के मुताबिक गत 18 मई को मुंबई के निकट ओएनजीसी का एक जहाज समुद्र में फंस गया था। जानकारी मिलते ही कोस्टगार्ड सहित अन्य बचाव दल ने जहाज में सवार 186 लोगों को रेस्क्यू किया और आईएनएस कोलकाता जहाज में सुरक्षित उतारा। यहां पर दमण निवासी भारतीय नौसेना के डॉक्टर अभिषेक शर्मा व उनके चिकित्सक दल ने तूफान में फंसे लोगों व घायलों का उपचार प्रारम्भ किया और यह मिशन गुरुवार सुबह तक लगातार चला।

दमण के दिलीपनगर में रहने वाले कैलाश शर्मा के बेटे डॉ. अभिषेक शर्मा ने कक्षा एक से 12 तक की शिक्षा दमण स्थित कोस्टगार्ड स्कूल से हासिल की थी और इसके बाद उन्होंने पुणे आर्मी फोर्स से एमबीबीएस किया और कोस्टगार्ड, मुंबई में सर्जन बने। डॉ. अभिषेक शर्मा के पिता कैलाश शर्मा ने बताया कि अभिषेक को बचपन से ही भारतीय नौ सेना व सेना में कार्य करने की ललक थी और शिक्षा प्राप्त करने के बाद वह डॉक्टर के रूप में भारतीय नौसेना में शामिल हो गया। अभी वह आईएनएस कोलकाता में तैनात है। अभिषेक ने इस ऑपरेशन के बारे में अपने माता-पिता को बताया था। ओएनजीसी के जहाज से अभी भी कई लोग लापता है और उनकी खोज में आईएनएस कोलकाता मुंबई से वापस समुद्र में निकला है।

Gyan Prakash Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned