scriptदादर-अजमेर एक्सप्रेस में लगेगा थ्री टियर इकोनॉमी कोच | Dadar-Ajmer Express will have three tier economy coach | Patrika News

दादर-अजमेर एक्सप्रेस में लगेगा थ्री टियर इकोनॉमी कोच

locationसूरतPublished: Sep 23, 2021 10:05:58 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– नई सुविधा: आरामदायक सफर, कम किराए में हो सकेगा मुमकिन…
– पश्चिम रेलवे में थ्री टियर इकोनॉमी कोच जोडऩे वाली पहली ट्रेन बनी दादर-अजमेर एक्सप्रेस

दादर-अजमेर एक्सप्रेस में लगेगा थ्री टियर इकोनॉमी कोच

दादर-अजमेर एक्सप्रेस में लगेगा थ्री टियर इकोनॉमी कोच

सूरत.

पश्चिम रेलवे में यात्रियों की सुविधा के लिए 23 सितम्बर से 02989/02990 दादर-अजमेर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन में अस्थायी तौर पर एक एसी 3 टियर इकोनॉमी कोच जोडऩे का निर्णय किया है। यह पश्चिम रेलवे की पहली ट्रेन होगी। जिसमें थ्री टियर इकोनॉमी कोच जोड़ा गया है। अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों के फीडबैक के बाद इन कोचों को स्थाई रूप से जोड़े जाने की व्यवस्था की जाएगी।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि मुम्बई से राजस्थान के अजमेर शहर के बीच चलने वाले दादर- अजमेर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन में पहला थ्रीटियर इकोनॉमी कोच लगाया जा रहा है। ट्रेन संख्या 02989/02990 दादर-अजमेर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन में दादर से 23 सितम्बर से 15 नवम्बर तक और अजमेर से 22 सितम्बर से 14 नवम्बर तक एक एसी थ्रीटियर इकोनॉमी कोच जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि ट्रेन संख्या 02989 के एसी 3 टियर इकोनॉमी कोच की बुकिंग तत्काल प्रभाव से आरक्षण केन्द्रों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है।
दादर-अजमेर एक्सप्रेस में लगेगा थ्री टियर इकोनॉमी कोच
यात्री स्पेशल ट्रेनों के परिचालन समय, ठहराव और संरचना से सम्बंधित विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर देख सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि रेलवे ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 806 कोच तैयार करने का लक्ष्य रखा है। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में 344, रेल कोच फैक्ट्री में 177 और मॉडर्न कोच फैक्ट्री में 285 कोच बनाए जा रहे हैं। बोर्ड के अधिकारी के अनुसार मार्च 2022 तक सभी कोच ट्रेनों में लगा दिए जाएंगे।
एक कोच में 72 की जगह अब 83 बर्थ

थ्रीटियर इकोनॉमी कोचों में सामान्य एसी 3 टियर कोच की तुलना में सफर सस्ता होगा। अधिकारियों के मुताबिक, इकोनॉमी एसी कोच में बर्थ की संख्या अधिक है। सामान्य एसी 3 टियर कोच में 72 बर्थ होती हैं, जबकि नए कोच में 11 अधिक मतलब 83 बर्थ होंगी। इसके लिए रेलवे ने सीटों के बीच का गैप थोड़ा किया है। अधिकारियों के अनुसार गैप कम होने से यात्रियों को असुविधा नहीं होगी। इसके अलावा साइड की बर्थ की लंबाई पहले जैसी ही रखी गई है।
ये मिलेंगी सुविधाएं

– पर्सनल रीडिंग लाइट, एसी वेंट्स, यूएसबी प्वाइंट

– मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, बर्थ पर चढऩे के लिए बेहतर सीढ़ी

– खास तरह का नाश्ता टेबल, टॉयलेट में फुट ऑपरेटिंग टैब लगाए गए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो