scriptदमण-दीव में 24 प्रतिशत कुषोषण के शिकार | Daman-Diu victims of poisoning of 24 percent | Patrika News

दमण-दीव में 24 प्रतिशत कुषोषण के शिकार

locationसूरतPublished: Sep 07, 2018 07:07:52 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

राष्ट्रीय पोषण मास की शुरुआत2022 तक 6 प्रतिशत कमी लाने के लिए चलेगा अभियान

patrika

दमण-दीव में 24 प्रतिशत कुषोषण के शिकार

दमण. संघ प्रदेश दमण में संकलित बाल विकास परियोजना और एकीकृत बाल विकास सेवा की ओर से राष्ट्रीय पोषण मास की शुरुआत की गई। पोषण मास के आयोजन दमण के परियारी, दुनेठा और कच्चीगांव ग्राम पंचायत में किए गए। इस दौरान कच्चीगांव में उपकलक्टर चार्मी पारेख, बीडीओ धर्मेश दमणिया, सरपंच फकीरभाई, जिला पंचायत सदस्य तरुणा पटेल आदि उपस्थित थे। वहीं परियारी ग्राम पंचायत में भी कार्यक्रम हुए। दमण में राष्ट्रीय पोषण मास में नंदघरों के लिए नए ग्रोथ मोनिटरिंग डीवाइसिस और स्टाडियो मीटर, वेट स्केल आदि दिए गए। मास में छह साल तक के सभी बच्चों की लंबाई एवं वजन मापना, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं का आंगनवाड़ी में पंजीकरण, एनीमिया स्कीनिंग और आईएफए गोली के सेवन को प्रोत्साहित किया जाएगा। प्रोजेक्ट अधिकारी मोनिका बारेठ ने बताया कि दमण-दीव में 24 प्रतिशत कुषोषण के शिकार है। जिसमें बोनापन भी शामिल है। यहां बच्चो की लंबाई कम हो रही है। इसको लेकर वर्ष 2022 तक 6 प्रतिशत कुपोषण के आंकड़े में कमी लाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। सभी पंचायतों में आंगनवाड़ी वर्कर को समझाया जाएगा कि किस प्रकार से उनको कार्य करना है ताकि कुपोषण कम किया जा सके।
तरुणा-पिंकी ब्रांड एम्बेसेडर
एकीकृत बाल विकास सेवा ने बताया कि दमण में राष्ट्रीय पोषण मास के अंतर्गत दो महिलाओं को ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया है। इसमें दमण की खिलाड़ी पिंकी और आशा फाउंडेशन की चेयरमैन तरुणा पटेल को शामिल किया है। ये दोनों युवा व महिला वर्ग में पोषाहार के प्रति लोगों में जागरुकता लाने का कार्य करेगा।
लघु नाटिका स्पर्धा आयोजित
दमण. दमण में महात्मा गांधी के जीवन-दर्शन पर आधारित लघु नाटिका की जिला स्तरीय स्पर्धा आयोजित की गई। इसमें 12 विद्यालयों ने भाग लिया । गांधी के चरित्र और उनकी समकालीन घटनाओं को नाटिका में कलाकारों ने प्रस्तुत किया। लघु नाटिका का आयोजन एज्युकेशन हॉल में किया गया। नोडल अधिकारी ने बताया कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा आयोजित की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो