scriptDAMAN NEWS: सरकारी अतिथि गृह का संचालन निजी समूह को सौंपा | DAMAN NEWS: Operation of government guest house entrusted to private g | Patrika News

DAMAN NEWS: सरकारी अतिथि गृह का संचालन निजी समूह को सौंपा

locationसूरतPublished: Jun 16, 2021 06:45:44 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

पांच वर्ष की लीज पर सौंपने से विभाग को प्रतिवर्ष 72 लाख रुपए की आय

DAMAN NEWS: सरकारी अतिथि गृह का संचालन निजी समूह को सौंपा

DAMAN NEWS: सरकारी अतिथि गृह का संचालन निजी समूह को सौंपा

दमण. शहर के नानी दमण में स्थित सरकारी अतिथि गृह पिछले दो वर्ष से बनकर तैयार है और इसे जिला प्रशासन ने अब पांच वर्ष की लीज पर निजी समूह को सौंपने का फैसला किया है। पर्यटन विभाग ने कामत ग्रुप के साथ पांच साल की लीज का एग्रीमेंट किया है।
नानी दमण में समुद्र किनारे स्थित पुराने अतिथि गृह को हटाकर उसके स्थान पर आधुनिक सुविधायुक्त अतिथि गृह का निर्माण लोकनिर्माण विभाग ने दो वर्ष पहले पूरा किया था और इस दौरान विभाग ने ही इसका संचालन किया। सरकार की रेवन्यू बढ़ाने और लोगों को अतिथि गृह में अच्छी सुविधा मिल सके इसके लिए पर्यटन विभाग ने पांच वर्ष के लिए सरकारी अतिथि गृह को लीज पर दिया है और इसे कामत ग्रुप ने वीट्स दमण के माध्यम से हासिल किया है। अब अतिथि गृह में कामत ग्रुप के माध्यम से रुम बुक होंगे। ग्रुप ने प्रत्येक रुम के चार्ज भी निर्धारित किया है। यह निजी होटल की तरह कार्य करेगा। प्राईवेट व्यक्ति इसकी ऑनलाइन बुकिंग करवा सकते है। संचालक गृह की व्यवस्था में छोटे-छोटे बदलाव कर रहे है, ताकि अतिथियों को अच्छी सुविधा मिल सके। समुद्र किनारे छहमंजिला सरकारी अतिथि गृह पर्यटकों को खास लुभाता है।

पर्यटन विभाग के साथ एग्रीमेंट


कामत ग्रुप के संचालक ने दमण-दीव पर्यटन विभाग के साथ सरकारी अतिथि गृह का पांच साल की लीज के लिए एग्रीमेंट किया है। पर्यटन विभाग के संयुक्त सचिव डॉ. विवेककुमार ने बताया कि प्रशासन के इस कदम से सरकार को रेवन्यू मिलेगी, इसके साथ व्यवस्था में अधिक सुधार हो सकता है। पांच वर्ष की लीज पर सौंपने से विभाग को प्रतिवर्ष 72 लाख रुपए की आय होगी और प्रशासन का इस पर नियंत्रण भी रहेगा। प्रत्येक तीन माह में ग्रुप अतिथि गृह की जानकारी प्रशासन को देगा।

14 कमरे प्रशासन के अधीन रहेंगे


पर्यटन विभाग के संयुक्त सचिव डॉ. विवेककुमार ने बताया कि प्रशासन के लिए 4 रुम प्रत्येक समय तैयार रहेंगे। इसके अलावा 10 रुम के लिए उनको एक दिन पहले जानकारी दी जाएगी। इन रुम के लिए पहले की तरह बुकिंग होगी। इसके साथ मोटी दमण ढोलर में भी अतिथि गृह है, जहां प्रशासन से जुड़े या अन्य व्यक्ति जो नियमों के दायरे में आते है, उनके लिए रुम उपलब्ध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो