DAMAN NEWS: विहिप कार्यकर्ताओं ने रोका, शिकायत भी दर्ज

मोटी दमण स्थित मगरवाड़ा पंचायत विस्तार में विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंग दल ने रविवार को 15 परिवार को धर्म परिवर्तन करने से पहले रोक लिया

By: Dinesh Bhardwaj

Updated: 11 Jul 2021, 08:34 PM IST

दमण. गुजरात के वलसाड जिले के साथ-साथ अब केन्द्रशासित प्रदेश दमण में भी धर्म परिवर्तन के मामले सामने आने लगे हैं। शहर के मोटी दमण स्थित मगरवाड़ा पंचायत विस्तार में विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंग दल ने रविवार को 15 परिवार को धर्म परिवर्तन करने से पहले रोक लिया। इस संबंध में पुलिस शिकायत भी की गई है।
परिषद के दमण तालुका प्रभारी मयुर कदम ने बताया कि कार्यकर्ताओं को जानकारी मिली कि मोटी दमण में बाटलीवाड़ हलपति निवास के विस्तार में प्रत्येक रविवार को ईसाई समुदाय प्रार्थना सभा का आयोजन करता है और इसमें क्षेत्रीय आदिवासी परिवारों को भी शामिल किया जाता है। जानकारी मिलते विश्व हिन्दू परिषद के जिगर पटेल, आशीष पटेल सहित अनेक सदस्यों की टीम मौके पर पहुंची। उस दौरान मगरवाड़ा के हलपति विस्तार में एक स्थान पर महिलाओं सहित 20 से अधिक लोग एकत्रित होकर प्रार्थना कर रहे थे और एक व्यक्ति पुस्तक के माध्यम से परमेश्वर का संदेश पढ़कर सुना रहा था। इस पर विहिप कार्यकर्ताओं ने तुरन्त पुलिस को जानकारी दी और बाद में मौके से दो पुरुष व छह महिलाओं को पुलिस थाने लगाया गया। कदम ने बताया कि वनवासी क्षेत्र के भोले-भाले आदिवासियों को लोभ-लालच देकर ईसाई बनाने के प्रयास गुजरात के डांग, वलसाड जिले में लगातार किए जाते रहते हैं। घटनास्थल से पुलिस ने साहित्य भी बरामद किए है।

-दोनों पक्ष से की पुलिस ने बात


मोटी दमण थाना प्रभारी विशाल पटेल ने बताया कि विश्व हिन्दू परिषद के प्रमुखजनों से मिलकर मामले की जानकारी ली गई। उसके बाद धर्मान्तरण की प्रार्थना सभा में उपस्थित लोगों से मिलकर वास्तविकता जानने का प्रयास किया गया। वीएचपी की ओर से लिखित में शिकायत दर्ज कराई गई है और उसके आधार पर जांच की जा रही है।

-परिवर्तन नही, प्रार्थना सभा में थे शामिल


मोटी दमण पुलिस थाने पर आए आदिवासी परिवारो ने बताया कि कई लोगों ने पहले से धर्म परिवर्तन कर लिया है। रविवार को मात्र प्रार्थना सभा का आयोजन था। परिषद कार्यकर्ताओं पर मारपीट का आरोप भी लगाया। उधर, वीएचपी ने बताया कि कार्यकर्ता पुलिस के साथ गए थे और प्रार्थना सभा से गांव के परेशान लोगों ने धक्का-मुक्की की है।

DAMAN NEWS: विहिप कार्यकर्ताओं ने रोका, शिकायत भी दर्ज
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned