scriptकोरोना रिकवर दर में अव्वल दानह प्रदेश | Danah Pradesh, Corona Recover Rate top | Patrika News
सूरत

कोरोना रिकवर दर में अव्वल दानह प्रदेश

एक्टिव मरीजों की संख्या हुई कम

सूरतMay 16, 2021 / 08:46 pm

Gyan Prakash Sharma

कोरोना रिकवर दर में अव्वल दानह प्रदेश

कोरोना रिकवर दर में अव्वल दानह प्रदेश

सिलवासा. संघ प्रदेश दानह, दमण-दीव में कोरोना रिकवरी 98 प्रतिशत है, जो देशभर में अव्वल है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोविड-19 के मरीजों की अच्छी स्वास्थ्य सेवा मिलने से रिकवरी रेट लगातार बढ़ी है। इसके साथ एक्टिव मरीजों की संख्या भी सबसे कम है, जो राहतभरी खबर है।
जिले में कोरोना मरीजों की जांच के लिए आरटीपीसीआर एवं रेपिड एंटीजन दोनों विधि अपनाई जा रही हैं। गत अप्रैल माह में कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई। अस्पतालों में मरीजों को जगह नहीं मिली तो मरने के बाद भी दाह संस्कार के लिए परिजनों को काफी प्रतीक्षा करनी पड़ी।
डॉक्टरों के अनुसार दूसरी लहर में कोविड के नए स्ट्रेन अर्थात बी डॉट वन डॉट 617 वेरिएंट की पहचान हुई है। यह वायरस खतरनाक होने से मरने वालों की संख्या बढ़ी। क्षेत्र में ओरिजिनल वेरिएंट की तुलना में उक्त वायरस का संक्रमण तेजी से फैला। कोविड-19 वैक्सीन में भारतीय वेरिएंट को समाप्त करने की क्षमता है। चालू माह की शुरूआत होते ही जिले में कोरोना की पकड़ ढीली पड़ती नजर आ रही है। सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड गाइडलाइन के पालन से यह संभव हो पाया है। अब पिछले दिनों के डेली केस, पॉजिटिविटी रेट, एक्टिव मरीजों से जुड़े आंकड़े राहत देने वाले हैं।

दमण में 60 केस रिकवर


दमण. दमण में कोरोना के 20 नए केस रविवार को मिले, वहीं, 60 लोग कोरोना से रिकवर हुए है। प्रशासन के अनुसार दमण में कोरोना की संख्या नियंत्रित हो रही है। शनिवार को 1300 जनों का रेपिड एंटीजन टेस्ट किया गया और इसमें से 10 जने पॉजिटिव मिले थे। वहीं, 230 लोगों का आरटीपीसीआर सेम्पल लिया गया और इनमें से भी 10 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। इन सभी 20 कोरोना पॉजिटिव लोगों को मरवड़ कोविड अस्पताल और होम आइसोलेशन भेजा गया है। रविवार को 60 लोग कोरोना रिकवर हुए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी देकर घर भेजा गया है। दमण में कुल 277 एक्टिव केस है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो