scriptDASHAHARA PARV: कोरोना पर विजय कामना के साथ मनी विजयादशमी | DASHAHARA PARV: Mani Vijayadashami with victory over Corona | Patrika News

DASHAHARA PARV: कोरोना पर विजय कामना के साथ मनी विजयादशमी

locationसूरतPublished: Oct 25, 2020 09:25:53 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

शतचंडी महायज्ञ की पूर्णाहुति और नवरात्रोत्थापन के हुए शहरभर में कई आयोजन, घरों में कन्या पूजन का भी चला दौर

DASHAHARA PARV: कोरोना पर विजय कामना के साथ मनी विजयादशमी

DASHAHARA PARV: कोरोना पर विजय कामना के साथ मनी विजयादशमी

सूरत. पुरुषोत्तम मास अर्थात अधिक मास की वजह से विलम्ब से आए शारदीय नवरात्र पर्व का समापन रविवार को विजयादशमी पर्व मनाने के साथ हो गया। कोरोना महामारी की वजह से अधिकांश स्थलों पर पर्व को प्रतीक रूप में ही मनाया गया और श्रद्धालुओं ने महामारी पर विजय की कामना इस मौके पर मां भगवती के समक्ष की।
आश्विन शुक्ल प्रतिपदा से शारदीय नवरात्र पर्व की शुरुआत गत 17 अक्टूबर से शहर में जगह-जगह पूरे श्रद्धाभाव व सादगी के साथ की गई थी। श्रद्धालुओं ने घर, मंदिर व अन्य स्थलों पर नवरात्र पर्व की प्रत्येक तिथि पर मां भगवती के अलग-अलग स्वरूप शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायिनी, कालरात्रि, महागौरी व सिद्धिदात्री की विधिविधान से पूजा-अर्चना की। इस दौरान महाष्टमी शनिवार को जगह-जगह पर कन्या पूजन के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। घरों में श्रद्धालुओं ने देवी स्वरुपा छोटी-छोटी कन्याओं की विधिविधान से पूजा-अर्चना की और उन्हें हलवा-पूरी का भोग परोसकर बाद में उपहार देकर विदा किया। नवमी तिथि रविवार को भी कन्या पूजन का दौर चला और उसके बाद विजयादशमी का पर्व मनाया गया। उधर, नवरात्र पर्व की पूर्णाहुति के अवसर पर रविवार को श्रद्धालु पार्ले प्वाइंट के अंबिकानिकेतन में मां अम्बा के दरबार में दर्शन करने पहुंचे। इसी तरह से श्रद्धालु बालाजी रोड पर जुना अम्बाजी मंदिर, वराछा में उमिया माता मंदिर, भाठेना के उमिया माता मंदिर, परवत पाटिया में भक्तिधाम मंदिर के अलावा अन्य मंदिरों में मां जगदम्बा के दर्शन के लिए दिनभर पहुंचते रहे। भक्तों ने दर्शन के बाद घरों में भी माता की पूजा-आराधना की।

गौ व कन्या पूजन के बाद पूर्णाहुति


शारदीय नवरात्र पर्व के उपलक्ष में स्वामी विजयानंद महाराज के सानिध्य में आयोजित नौ दिवसीय पंचकुंडीय शतचंडी बगलामुखी महाविद्या महायज्ञ की पूर्णाहुति रविवार शाम श्रीफल होम के साथ की गई। इससे पहले उधना में खरवरनगर स्थित श्रीदक्षिणाभिमुखी शनि-हनुमान मंदिर आश्रम में सुबह कन्या पूजन व गौ पूजन का आयोजन भी किया गया। शाम को महाआरती का आयोजन हुआ।
किया शस्त्र पूजन


विजयादशमी पर्व के अवसर पर परंपरागत तरीके से शस्त्र पूजन का आयोजन विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल की ओर से रविवार को किया गया। इस दौरान निशुल्क शववाहिनी व वेसू के रुंगटा शोपिंग सेटर में वीएचपी कार्यालय व बलोपासना केंद्र की भी शुरुआत की गई। उधर, दशहरा पर्व के उपलक्ष में सूरती परम्परा के मुताबिक लोगों ने जलेबी-फाफड़ा की भी जमकर खरीदारी की।
मंत्रोच्चार से दी आहुतियां


परवत पाटिया में भक्तिधाम मंदिर प्रांगण में नवरात्र पर्व की पूर्णाहुति के अवसर पर रविवार को नवचंडी महायज्ञ का आयोजन किया गया और इस दौरान श्रद्धालुओं ने मंत्रोच्चार के साथ यज्ञवेदी में आहुतियां दी। उधर, सिटीलाइट के वैष्णोद्वार में माताजी के सानिध्य में आयोजित नौ दिवसीय शतचंडी महायज्ञ की पूर्णाहुति भी रविवार को की गई और इस दौरान भोग, पूजन, आरती के आयोजन हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो