‘बेटियां घर की इज्जत ‘इज्जत’ संभालकर रखें’

‘बेटियां घर की इज्जत ‘इज्जत’ संभालकर रखें’

Dinesh O.Bhardwaj | Publish: Aug, 08 2019 09:16:30 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

परवत पाटिया में श्रीचंद्रप्रभु दिगम्बर जैन मंदिर के पास प्रांगण में आयोजित ज्ञानगंगा महोत्सव

ज्ञानगंगा महोत्सव
सूरत. भारत गौरव पुलकसागर महाराज ने कहा कि जो चीज कीमती होती है, उसे संभाल कर रखते है। लडक़ी घर की हीरा है, घर की इज्जत है और इज्जत को संभालकर रखना चाहिए। प्यार का प्रदर्शन बाप नहीं करता मगर प्यार देने में कोई कोताही नहीं करता। बेटी को कार के साथ संस्कार भी घर-परिवार में दिया जाना चाहिए। महाराज शहर के परवत पाटिया में श्रीचंद्रप्रभु दिगम्बर जैन मंदिर के पास प्रांगण में आयोजित ज्ञानगंगा महोत्सव में गुरुवार सुबह प्रवचन दे रहे थे। उन्होंने कहा कि माता-पिता से बेटियों को पीहर होता है और मां-बाप जो कहते हैं उसका बुरा नहीं मानना चाहिए। मां-बाप सब सह लेते हैं ससुराल में कोई नहीं सहता। शादी के बाद लडक़ी घर बदल जाती है पर आदत नहीं। आज लोग गाड़ी-बंगला देखते हैं, संस्कार नहीं देखते। बेटियों को सुख-सुविधाएं दो लेकिन जीवन जीना भी जरूर सिखाए।


अपनी दुर्बलता को पहचानें


न्यू सिटीलाइट के स्वाध्याय भवन में गुरुवार सुबह प्रवचन में जय मुनि ने श्रद्धालुओं को बताया कि जिंदगी को बदलना हो तो अपने अंदर झांककर देखो, अपनी कमियों को निकाले तभी जीवन चमकेगा। आयोजक उत्तर भारत श्रावक संघ व रत्नहितैषी संघ ने बताया कि गुरुदेव पंजाब से पहली बार सूरत आए है। हरियाणा, पंजाब व दिल्ली के सैकड़ों श्रावक दर्शन-वंदन के लिए भवन पहुंच रहे है। आगामी रविवार को परिवार मिलन दिवस मनाया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned