देहरादून एक्सप्रेस में चाकू और तलवार की नोक पर लूटपाट करने वाले दो पकड़े गए

देहरादून एक्सप्रेस में चाकू और तलवार की नोक पर लूटपाट करने वाले दो पकड़े गए

Sanjeev Kumar Singh | Updated: 14 Aug 2019, 09:29:21 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

सूरत स्टेशन से ट्रेन में चढ़े, वलसाड से पहले डुंगरी स्टेशन पर चलती ट्रेन से उतरे

सूरत.

सूरत रेलवे स्टेशन से सोमवार रात दो जने देहरादून-बान्द्रा एक्सप्रेस के जनरल कोच में चढ़े और सूरत से ट्रेन रवाना होने के बाद यात्रियों से लूटपाट करने लगे। डुंगरी में दोनों चलती ट्रेन से उतर कर फरार हो गए। यात्रियों द्वारा बताए गए हुलिए तथा सूरत स्टेशन से मिले सीसीटीवी फुटेज के आधार पर दोनों को वलसाड रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे पुलिस ने सिटी पुलिस की मदद से हाइवे से गिरफ्तार कर लिया।

 


देहरादून-बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस सोमवार रात 10.17 बजे सूरत पहुंची और 10.25 बजे रवाना हो गई। सूरत से इंजन के पीछे पांचवें नम्बर के कोच में दो सरदार चढ़े थे। ट्रेन रवाना होने के बाद दोनों ने जनरल कोच के यात्रियों को चाकू और तलवार दिखाकर लूटपाट शुरू कर दी। किसी यात्री ने रेलवे हेल्पलाइन के कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दी। कंट्रोल रूम से घटना की जानकारी मुम्बई डिवीजन के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त एस.आर. गांधी को दी गई। गांधी ने सूरत स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल के सहायक सुरक्षा आयुक्त राकेश पांडेय को इससे अवगत करवाया।

 

पांडेय ने वलसाड स्टेशन के रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक बी.एम. बामने को ट्रेन अटेंड करने के निर्देश दिए। साथ ही सूरत स्टेशन के निरीक्षक ईश्वर सिंह यादव को सीसीटीवी फुटेज खंगालने को कहा गया। दोनों सरदार ट्रेन डुंगरी पहुंचने पर रेलवे किमी नं. 200 के पास चलती ट्रेन से उतर कर फरार हो गए। ट्रेन वलसाड पहुंचने के बाद यात्रियों ने पुलिस को लूटपाट के बारे में बताया। वलसाड रेलवे सुरक्षा बल ने रेलवे पुलिस तथा सिटी पुलिस को जानकारी दी। डुंगरी और वलसाड के बीच रेलवे ट्रैक तथा हाइवे पर सुरक्षा बढ़ा दी गई।

 

रात दो बजे दो सरदार हाइवे पर आते दिखाई दिए। पुलिस ने उन्हें रोक कर पूछताछ की और गिरफ्तार कर लिया। उनके नाम संतनाम अवतार सिंह (64) और सत्कार जनरल सिंह (35) हैं। दोनों मूल रूप से पंजाब के तरनतारण खदुर साहेब अखाड़ा के निवासी हैं। पुलिस ने उनके पास से कटार, तलवार और यात्रियों से लूटे मोबाइल, नकद राशि जब्त की है। वलसाड रेलवे पुलिस ने दोनों को आइपीसी की धारा 394, 397 और 34 के तहत गिरफ्तार किया है। मामले की जांच उप निरीक्षक विजय कोटवाल कर रहे हैं।


सीसीटीवी फुटेज से हुई पहचान

ट्रेन में यात्रियों के साथ लूटपाट की घटना के बाद सबसे पहले सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। करीब एक-डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद यात्रियों द्वारा बताए गए दो जनों की पहचान कर ली गई। जांच में पता चला कि दोनों रात करीब 9.58 बजे प्लेटफॉर्म संख्या चार से स्टेशन परिसर में दाखिल हुए थे। उन्होंने पंजाब से सूरत आकर लूट को अंजाम दिया। पुलिस दोनों से गहन पूछताछ कर रही है।


ट्रेन में दहशत

वलसाड रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने पूछताछ की तो चार-पांच यात्रियों के साथ लूटपाट की जानकारी मिली। रेलवे पुलिस ने यात्री आनंद जेम्स रॉबर्ट को फरियादी बनाकर लूट की रिपोर्ट दर्ज की है। आनंद ने पुलिस को बताया कि उसके पास ग्यारह सौ रुपए और कुछ डॉक्यूमेंट थे, जो लूट लिए गए। दूसरे यात्रियों ने दो सौ-पांच सौ रुपए लूटे जाने की बात कही। यात्रियों ने बताया कि सूरत से वलसाड पहुंचने तक ट्रेन में दहशत का माहौल था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned