scriptपांच प्रतिशत टैक्स भरकर अपील में जाने की छूट देने की मांग | Demand for exemption to go to appeal by filling five percent tax | Patrika News

पांच प्रतिशत टैक्स भरकर अपील में जाने की छूट देने की मांग

locationसूरतPublished: Jan 15, 2020 09:24:46 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन ने केन्द्र सरकार से लगाई गुहार

पांच प्रतिशत टैक्स भरकर अपील में जाने की छूट देने की मांग

पांच प्रतिशत टैक्स भरकर अपील में जाने की छूट देने की मांग

सूरत
नोटबंदी के दिनों में कई ज्वैलर्स के बड़े पैमाने पर हुई खरीद-बिक्री के हिसाब-किताब पर शक होने के कारण आयकर विभाग की ओर से उन्हें टैक्स चुकाने का नोटिस थमाया गया है। सूरत समेत दक्षिण गुजरात में अंदाजन तीन सौ और देशभर में दस हजार से अधिक ज्वैलर्स को नोटिस मिली है। इस सिलसिले में इंडियन बुलियन ज्वैलर्स ने केन्द्र सरकार से गुहार लगाई है।
बताया जा रहा है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नोटबंदी की घोषणा के बाद कई लोगों ने बड़े पैमाने पर ज्वैलरी की खरीद की थी। बताया जा रहा है कि कई लोगों ने अपने कालेधन को सफेद करने के लिए भी गोल्ड ज्वैलरी की खरीद का रास्ता अपनाया था। कई ज्वैलर्स ने नोटबंदी के पहले की तारीख की एन्ट्री कर के बाद में भी ज्वैलरी बेची थी। उन्होंने अपने बुक में भी छेडछाड़ की। कई स्थानों पर आयकर विभाग की छापेमारी में यह सच्चाई भी सामने आई थी।
पांच प्रतिशत टैक्स भरकर अपील में जाने की छूट देने की मांग
सूरत आयकर विभाग ने भी सूरत में उन दिनों पारले प्वाइन्ट, घोडदौड रोड, वराछा सहित कई स्थानों पर ज्वैलर्स पर छापे मारे थे। उनके अकाउन्ट बुक और कम्प्यूटर के हार्डडिस्क भी जब्त किए थे। इसके अलावा कई ज्वैलर्स के खिलाफ स्क्रूटनी में केस सिलेक्ट हुए हैं। दिसंबर में विभाग ने ऐसे मामलों में सुनवाई के बाद देशभर में अंदाजन 10 हजार ज्वैलर्स को नोटिस भेजा है। नियम के अनुसार उन्हें टैक्स का 20 प्रतिशत भरकर अपील में जा सकते हैं, लेकिन उनका कहना है कि 20 प्रतिशत राशि बड़ी है। इसलिए चार-पाच प्रतिशत भरकर अपील में जाने की छूट दी जाए।
इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन के सदस्य नैनेष पच्चीगर ने बताया कि 20 प्रतिशत राशि ज्वैलर्स के लिए बड़े माइने रखती है। इसलिए हमने सरकार से चार या पांच प्रतिशत टैक्स भरकर अपील में जाने की छूट देने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो