scriptहॉलमार्किंग सेन्टर बढ़ाने की मांग | Demand for increasing hallmarking center | Patrika News

हॉलमार्किंग सेन्टर बढ़ाने की मांग

locationसूरतPublished: Nov 19, 2018 09:50:23 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

दक्षिण गुजरात में 3500 ज्वैलर्स के बीच सिर्फ 10 हॉलमार्किंग सेन्टर

file

हॉलमार्किंग सेन्टर बढ़ाने की मांग

सूरत
केन्द्र सरकार की ओर से नई गोल्ड पॉलिसी घोषित होने के पहले जैम्स एंड ज्वैलरी फैडरेशन ने दक्षिण गुजरात सहित देशभर में हॉलमार्किंग सेन्टर बढ़ाने की मांग की है। अभी तक दक्षिण गुजरात में 3500 ज्वैलर्स के बीच सिर्फ 10 हॉलमार्किंग सेन्टर ही है।
जैम्स एंड ज्वैलरी फैडरेशन के रीजनल मेम्बर नैनेश पच्चीगर ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से नई गोल्ड पॉलिसी में छोटी, बड़ी तमाम ज्वैलरी पर हॉलमार्क लगाना अनिवार्य किया जाएगा, लेकिन इस निर्णय के कारण असुविधा खड़ी हो सकती है। क्योंकि पूरे देश में अभी तक ज्वैलरी की बिक्री के मुकाबले हॉलमार्किंग सेन्टर बहुत कम है। सूरत समेत दक्षिण गुजरात में 3500 ज्वैलर्स है, लेकिन उनके मुकाबले सिर्फ 10 हॉलमार्किंग सेन्टर हैं। इसलिए इस नियम के बाद मुश्किल बढ़ेगी। इसके अलावा हॉलमार्किंग के लिए सरकार ने 14,18,12 कैरेट की गोल्ड ज्वैलरी तय की है, लेकिन भारत के कई राज्यों में 12 या 16 कैरेट की ज्वैलरी भी बनाई जाती है, यदि सिर्फ 12,14 या 18 कैरेट की ज्वैलरी को शामिल किया गया तो दिक्कत हो सकती है इसलिए इसमें 16 और 24 कैरेट को भी शामिल किया जाए।
कपड़ा बाजार की ज्यादातर दुकानें खुली
दिवाली वेकेशन के बाद सोमवार से कपड़ा बाजार की ज्यादातर दुकानें खुल गई। ऐसे तो लाभपांचम के दिन से दुकाने खुल गई थी, लेकिन ज्यादातर व्यापारी शहर के बाहर गए होने से 60 प्रतिशत दुकाने बंद थी। सोमवार से लगभग संपूर्ण कपड़ा बाजार खुल गया।
सेमवार को बाजार खुलते ही मार्केट में कई व्यापारियों ने ग्रे की डिलीवरी मंगाई। व्यापारियों का कहना है कि दिवाली के बाद अब बाजार में लग्नसरा के लिए व्यापारी आएंगे। कई व्यापारियों ने लग्नसरा के लिए पहले से ही तैयारी कर ली है और जो व्यापारी नहीं कर सके थे वह आज से ही तैयारी में जुट गए। हालाकि अभी भी ज्यादातर श्रमिक वतन गए होने के कारण व्यापारियों को खुद ही कई काम करना पड़ रहा है। एकाध सप्ताह में श्रमिक लौटने के बाद बाजार की रौनक लौट आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो