रोजाना आ रहे डेंगू के मामले

स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

By: Gyan Prakash Sharma

Published: 13 Sep 2021, 01:02 AM IST

वापी. वापी सहित वलसाड जिले में बीते कुछ दिनों से डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। जिससे लोगों के साथ स्वास्थ्य विभाग की भी चिंता बढ़ रही है। विभिन्न दवाखाना और अस्पतालों में वायरल बुखार से पीडि़त कई लोगों में शंकास्पद डेंगू के लक्षण पाए जा रहे हैं। दवाखाना व प्राइवेट अस्पतालों में भले ही डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार हालात नियंत्रण में हैं।


भड़कमोरा में दवाखाना चलाने वाले डॉक्टर ने बताया कि करीब 15 दिनों से उनके यहां रोजाना दो से तीन शंकास्पद मामले डेंगू के होते हैं। वहीं गुंजन विस्तार में प्रैक्टीस करने वाले डॉ केपी सिन्हा ने भी बताया कि वायरल फीवर के मामले में तेजी आने के साथ ही डेंगू के केस भी मिल रहे हैं। हालांकि यह दो से तीन दिन बाद पकड़ में आ रहा है। इसके लिए उन्होंने मच्छरों से बचाव सहित स्वास्थ्य को लेकर जरूरी सावधानी पर जोर दिया। बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह भी उन्होंने दी। कोपरली रोड स्थित अस्पताल की डॉ शोभा एन्डी ने बताया कि रोजोना ओपीडी में एक या दो डेंगू के शंकास्पद मरीज आ रहे हैं। हालांकि उन्होंने इस सीजन में ऐसे केस मिलने की जानकारी देते हुए कहा कि अन्य वर्ष की अपेक्षा यह बहुत ज्यादा नहीं हैं। लेकिन उन्होंने भी जरूरी सावधानी बरतने की सलाह देते हुए इस बार डेंगू के लक्षण जल्दी पकड़ में न आने की बात भी कही।


वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार डेंगू के मामले बहुत ज्यादा नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर घर सर्वे भी शुरू कर मच्छरों की उत्पत्ति को रोकने के उपाय किए जा रहे हैं। मच्छरों को नष्ट करने के लिए कीटनाशकों का छिडकाव सहित हर जरूरी उपाय किया जा रहा है।

Gyan Prakash Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned