scriptदमण-दीव में चल रहे करोड़ों के विकास कार्य | Development work worth crores going on in Daman and Diu | Patrika News

दमण-दीव में चल रहे करोड़ों के विकास कार्य

locationसूरतPublished: Aug 16, 2019 07:37:47 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

दमण-अहमदाबाद के बीच हवाई सेवा शुरू होगी: पटेलधूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह

patrika

दमण-दीव में चल रहे करोड़ों के विकास कार्य


दमण. दमण-दीव में पर्यटन के विकास के लिए कई कार्य शुरू किए गए हैं। मोटी दमण जम्पोर के निकट चिडिय़ाघर तथा देवका पर फिश एक्यूरियम बनाया जाएगा। यह बात दमण-दीव एवं दानह के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के समारोह को संबोधित करते हुए कही। मोटी दमण जेटी पर प्रशासक पटेल ने ध्वजारोहण किया। साथ ही पुलिस परेड का आयोजन किया गया।
patrika
प्रधानमंत्री मोदी के चलते अनेक विकास कार्य हो रहे
प्रशासक ने मुख्य समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के चलते अनेक विकास कार्य हो रहे हंै। दमण में 22.71 करोड़ के खर्च से दमणवाड़ा, कच्चीगांव, रिंगणवाडा, आंबावाडी में नए विद्यालय भवन का निर्माण, डाभेल में 8.25 करोड़ के खर्च से नए विद्यालय भवन का निर्माण, खारीवाड़ में 4 करोड़ का विद्यालय का काम चल रहा है। साथ ही 3.80 करोड़ से नानी दमण जेटी गार्डन का नवीनीकरण, 15 करोड़ के खर्च से मोटी दमण में चिल्ड्रन मेमोरियल गार्डन का शिलान्यास हो चुका है। दमण के मरवड़ अस्पताल में 300 बिस्तरों की क्षमता वाला नया अस्पताल बनेगा। दमण से अहमदाबाद और दीव जाने के लिए हवाई यात्रा शुरूकी जाएगी। एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण हो चुका है और निर्माण कार्य शुरू हो रहा है। मोटी दमण जंपोर पर 11 करोड़ से चिडिय़ाघर और देवका में 13 करोड़ से फिश एक्यूरियम बनाया जाएगा। दीव में प्रत्येक घर में ट्रीटेड जल पहुंचाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और दमण के शहरी विस्तार में भी अप्रेल तक कार्य पूरा हो जाएगा। प्रदेश में 50 वर्ष में 20 से 30 आदिवासी विद्यार्थियों को मेडिकल में जाने का मौका मिला था। इस वर्ष मेडिकल कॉलेज शुरू होने पर 28 आदिवासी छात्रों को प्रवेश मिला है। नानी दमण बस स्टेन्ड के पास वैक्यूम सिस्टम सीवरेज बन रहा है। उस प्रयोग के सफल होने के बाद सम्पूर्ण दमण में इसी तरह का सिस्टम बनाया जाएगा। कार्यक्रम में सांसद लालूभाई पटेल, जिला कलक्टर राकेश मिन्हास, डीआईजी सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो