scriptDhanvantari Chariot तो धनवंतरी रथ देंगे मौसमी बीमारियों को मात | Dhanvantari Chariot will beat seasonal diseases | Patrika News

Dhanvantari Chariot तो धनवंतरी रथ देंगे मौसमी बीमारियों को मात

locationसूरतPublished: Jul 06, 2020 07:52:58 pm

शहरभर में घूमेंगे मेडिकल-पेरामेडिकल स्टाफ से लेस सौ रथ, मौके पर ही मिलेगी ओपीडी

Dhanvantari Chariot तो धनवंतरी रथ देंगे मौसमी बीमारियों को मात

Dhanvantari Chariot तो धनवंतरी रथ देंगे मौसमी बीमारियों को मात

सूरत. कोरोना के बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए मनपा ने शहर में धनवंतरी रथ दौड़ाने शुरू किए हैं। मेडिकल और पेरामेडिकल स्टाफ व दवाओं से लेस यह रथ मौके पर जाकर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देंगे। धनवंतरी रथ हर जोन क्षेत्र में जाकर लोगों को ओपीडी की सुविधा भी देंगे। शहर में फिलहाल ऐसे सौ रथ दौड़ रहे हैं। मनपा की यह पहल मौसमी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकती है।
कोरोना का खौफ ही है कि लक्षणों से संक्रमित कई लोग इलाज के लिए घर से बाहर निकलने में डर रहे हैं। इससे मामूली दवा से ठीक होने वाली बीमारियां भी समय पर इलाज न मिलने के कारण गंभीर हो रही हैं। शुरुआती दौर में ही कोरोना पर काबू पाना ज्यादा आसान है। इसे देखते हुए मनपा प्रशासन ने पहले स्लम इलाकों में फीवर क्लीनिक शुरू किए, बाद में मोबाइल क्लीनिक शुरू कर उन्हें प्रभावित इलाकों में घुमाना शुरू किया था। मोबाइल क्लीनिक व्यवस्था को ज्यादा कारगर मानते हुए अब शहरभर में धनवंतरी रथ घुमाना शुरू किया है।
यह रथ हर जोन में दौड़ेंगे और लोगों की स्वास्थ्य जांच करेंगे। धनवंतरी रथ की सेवा लेने के लिए मनपा प्रशासन ने एक हैल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। हैल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल करते ही रथ मरीज के घर तक पहुंच जाएगा। इसके साथ ही रथ आसपास के इलाकों में मरीजों को ओपीडी की सुविधा भी दिलाएंगे। इसका सबसे ज्यादा लाभ बारिश के दिनों में होगा। प्रभावित इलाकों में जाकर यह रथ जलजनित और मौसमी बीमारियों से ग्रसित मरीजों को मौके पर ही उपचार देंगे। इससे जहां स्वास्थ्य केंद्रों और सिविल व स्मीमेर अस्पताल पर बोझ कम पड़ेगा, लोगों को अस्पताल तक जाने से राहत मिलेगी।

यह है रथ में

एक रथ में एक चिकित्सक, पेरामेडिकल स्टाफ, दवाएं और फौरी जांच के साधान उपलब्ध हैं। इसके लिए अलग से टीम गठित की गई है जो रथों की व्यवस्था को देखेगी। स्थल पर पहुंचकर रथ में मौजूद चिकित्सक मौके पर ही मरीज की जांच करेगा और जरूरी दवाएं देगा। यह व्यवस्था कोरोना के बढ़ते संक्रमण और लोगों के अस्पताल तक जाने में परहेज बरतने की प्रवृत्ति को देखते हुए शुरू की गई थी। बारिश के दौरान मौसमी बीमारियों को मात देने में भी धनवंतरी रथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
आयुक्त पहुंचे अडाजण गाम
रविवार को मनपा आयुक्त बंछानिधि पाणि ने बारिश के बीच सुबह अडाजण गाम का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान धनवंतरी रथ भी उनके साथ क्षेत्र में मौजूद रहा। आयुक्त ने लोगों से बीमारी के दौरान जरूरत पडऩे पर धनवंतरी रथ का लाभ लेने की अपील की।

ट्रेंडिंग वीडियो