scriptहीरा उद्योग को वेलेन्टाइन डे भी नहीं आया रास | Diamond industry did not even come to Valentine's Day | Patrika News

हीरा उद्योग को वेलेन्टाइन डे भी नहीं आया रास

locationसूरतPublished: Feb 20, 2019 09:22:22 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

जनवरी में कट और पॉलिश्ड हीरों का निर्यात 16 प्रतिशत घटा

file

हीरा उद्योग को वेलेन्टाइन डे भी नहीं आया रास

सूरत
क्रिसमस पर कमजोर खरीद के कारण निराश हीरा उद्यमियों को वेलेन्टाइन डे पर अच्छी खरीद रहने की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें वेलेन्टाइन डे ने भी निराश किया है। जनवरी में कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात में 16 प्रतिशत की गिरावट आई है।
जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के आंकड़ो के अनुसार पिछले साल जनवरी में कट और पॉलिश्ड हीरों का निर्यात 2083.02 मिलियन यु.एस डॉलर का था, जो कि इस साल जनवरी में 16 प्रतिशत घट कर 1748.32 मिलियन यु.एस डॉलर पर पहुंच गया। दूसरी ओर गोल्ड ज्वैलरी में 32.35 प्रतिशत उछाल आया। पिछले साल 655.05 मिलियन यु.एस डॉलर के मुकाबले इस साल 886.99 मिलियन यु.एस डॉलर का निर्यात रहा। सिल्वर ज्वैलरी में 29 प्रतिशत की गिरावट आई। पिछले साल जनवरी में 146.73 मिलियन यु,एस डॉलर के मुकाबले इस साल जनवरी में 104.38 मिलियन यु.एस डॉलर की ज्वैलरी निर्यात हुई।
ज्वैलरी उद्यमियों का कहना है कि इस बार क्रिसमस के साथ वेलेन्टाइन पर भी मांग कम रही। सूरत का हीरा उद्योग मुख्य तौर पर विदेशों में निर्यात पर आधारित है। विदेश में मांग कम रहे तो सूरत के हीरा उद्योग पर भी असर पड़ता है। इस साल वेलेन्टाइन डे पर डिमांड कम रहने के कारण भी हीरा उद्योग में निराशा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो