scriptDIAMOND NEWS- सूरत में हीरा बूर्स तैयार होने के बाद 40 मिलियन डॉलर के कट-पॉलिश्ड हीरों का होगा निर्यात | DIAMOND NEWS- AFTER DIAMOND BOURCE DIAMOND EXPORT WILL INCREASE | Patrika News

DIAMOND NEWS- सूरत में हीरा बूर्स तैयार होने के बाद 40 मिलियन डॉलर के कट-पॉलिश्ड हीरों का होगा निर्यात

locationसूरतPublished: Dec 13, 2019 09:05:11 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

जेम्स एंड ज्वैलरी एग्जिबिशन- स्पार्कल शुक्रवार से शुरू

DIAMOND NEWS-  सूरत में हीरा बूर्स तैयार होने के बाद  40 मिलियन डॉलर के कट-पॉलिश्ड हीरों का होगा निर्यात

DIAMOND NEWS- सूरत में हीरा बूर्स तैयार होने के बाद 40 मिलियन डॉलर के कट-पॉलिश्ड हीरों का होगा निर्यात

सूरत
राज्य सरकार और चैम्बर ऑफ कॉमर्स की ओर से छोटे हीरा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित चार दिवसीय जेम्स एंड ज्वैलरी एग्जिबिशन शुक्रवार से शुरू हुआ।
सरसाणा स्थित इन्टरनेशनल एग्जिबिशन एंड कन्वेन्शन सेन्टर में 13 से 16 दिसंबर तक आयोजित स्पार्कल का उद्घाटन करते हुए जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने कहा कि भारत में से 40 मिलियन यु.एस डॉलर के कट और पॉलिश्ड हीरों का निर्यात होता है, जिसमें कि 24 मिलियन का सिर्फ गुजरात से होता है। चैम्बर की ओर से ज्वैलरी इन्डस्ट्री को प्रोत्साहित करने के लिए एग्जिबिशन का आयोजन किया गया है जो कि अच्छा कदम है। चैम्बर ज्वैलरी इन्डस्ट्री की समस्याओं को समय-समय पर बताते रहता है। अग्रवाल ने कहा कि सूरत में हीरा बूर्स तैयार होने के बाद 24 मिलियन नहीं 40 मिलियन डॉलर के कट-पॉलिश्ड हीरों का निर्यात होगा। हीरा उद्यमी व्यापार के साथ समाज उपयोगी काम भी कर रहे हैं। हीरा श्रमिकों को बीमा जैसी सुविधाओं का लाभ भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने सूरत में ज्वैलरी बननी चाहिए यह सपना देखा था, जो कि अब साकार हो रहा है। जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल आगामी दिनों में बड़े एग्जिबिशन का आयोजन कर रहा है। बोत्सवाना इन्वेस्टमेन्ट एंड ट्रेड सेन्टर के डायरेक्टर बेग्गा बेलावे ने कहा कि अफ्रीका के देशों में से हीरे खरीदने वालों में से सूरत के कई हीरा उद्यमी है। बोत्सवाना शांतिप्रिय देश हैं। सूरत के उद्यमियों को वहां विजीट करना चाहिए। स्पार्कल एग्जिबिशन के चेयरमैन जयंती सावलिया ने बताया कि एग्जिबिशन में 100 प्रतिशत मैन्युफेक्चर्स है। इस एग्जिबिशन के माध्यम से सूरत के हीरा उद्यमियों को वैश्विक स्तर पर ले जाने का प्रयास किया गया है। चैम्बर के प्रमुख केतन देसाई ने कहा कि इस बार एग्जिबिशन में लूज डायमंड, लूज ज्वैलरी और मशीनों के भी स्टॉल है। इस अवसर पर चैम्बर के उपप्रमुख दिनेश नावडिय़ा और एग्जिबिशन सेल के हेड देवेश पटेल उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो