scriptdiamond news- हीरा उद्यमियों के लिए जगी उम्मीद, अब मंदी ज्यादा दिन नहीं!! | diamond news-diamond industry reccesion, diwali vacation | Patrika News

diamond news- हीरा उद्यमियों के लिए जगी उम्मीद, अब मंदी ज्यादा दिन नहीं!!

locationसूरतPublished: Sep 23, 2019 08:14:45 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

हीरा उद्योग में दिवाली के बाद हालत सुधरने की उम्मीद

diamond news- हीरा उद्यमियों के लिए जगी उम्मीद, अब मंदी ज्यादा दिन नहीं!!

diamond news- हीरा उद्यमियों के लिए जगी उम्मीद, अब मंदी ज्यादा दिन नहीं!!


सूरत
मंदी के दौर से गुजर रहे हीरा उद्योग में दिवाली के बाद परिस्थिति सुधरने की उम्मीद हीरा उद्यमी कर रहे हैं। हीरा उद्यमियों को क्रिसमस पर अच्छे व्यापार मिलने की आशा है।
हीरा उद्यमियों का कहना है कि इन दिनों हीरा उद्योग मंदी के दौर से गुजर रहा है। अमरीका और यूरोप के देशों में हीरों और ज्वैलरी की मांग कम होने से सूरत के उद्यमियों के पास स्टोक हो गया है। इसलिए उन्हें कम कीमत पर हीरे बेचने की नौबत आ गई है। हीरा उद्यमियों का मानना है कि इस बार दिवाली वेकेशन एक सप्ताह पहले शुरू होगा और दिवाली के पन्द्रह दिनों बाद तक चलेगा। सामान्य तौर पर हीरा उद्योग में दिवाली वेकेशन 10 दिनों का होता है, लेकिन इस बार तीन से चार सप्ताह रहने की संभावना है।
हीरा उद्यमी लंबे वेकेशन को अच्छा संकेत मान रहे हैं। उनका कहना है कि यदि वेकेशन लंबा रहा तो कारखाना बंद रहने के कारण उत्पादन कम होगा। इसका सीधा असर बाजार पर पड़ेगा और माल कम होने से डिमांड बढ़ेगी। दिसंबर में क्रिसमस होने के कारण विदेश में कट और पॉलिश्ड की डिमांड रहती है।
सरकारी रिकार्ड में भगत सिंह आज भी आतंकी क्रान्तिकारी

उन दिनों सूरत के हीरा उद्योग को अच्छा लाभ मिल सकता है। उल्लेखनीय है कि फिलहाल भारत में भी त्यौहारों की सीजन चल रही है और आने वाले दिनों में लग्नसरा का सीजन है। हीरा उद्यमियों को घरेलू बाजार से भी उम्मीद है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो