scriptDIAMOND NEWS- सूरत में हीरा व्यापार को लगेगा पंख!!! | DIAMOND NEWS- DIAMOND INDUSTRY WILL BOOST AT SURAT | Patrika News

DIAMOND NEWS- सूरत में हीरा व्यापार को लगेगा पंख!!!

locationसूरतPublished: Dec 13, 2019 08:33:36 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

इच्छापोर के ड्रायट्रेड सेन्टर का शनिवार को इन्स्पेक्शन

DIAMOND NEWS- सूरत में हीरा व्यापार को लगेगा पंख!!!

DIAMOND NEWS- सूरत में हीरा व्यापार को लगेगा पंख!!!

सूरत
जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल की ओर से इच्छापोर के ज्वैलरी पार्क में बनाए गए ड्रायट्रेड सेन्टर का शनिवार को कस्टम विभाग की ओर से इन्सपेक्शन किया जाएगा। इस औपचारिकता के बाद फरवरी 2020 से हीरों का व्यापार शुरू हो जाने की उम्मीद है।
सूरत में हीरों के कारोबार को बढावा देने और रफ हीरों की खरीद बिक्री हो सके इसलिए जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल ने ड्रायट्रेड सेन्टर शुरू किया है। कुछ दिनों पहले यहां पर मध्य प्रदेश के हीरा पन्ना खान में से निकले रफ हीरों की नीलामी की गई थी। विदेशी हीरा कंपनिया भी यहां पर आ कर रफ हीरे बेच सके इलिए हीरा उद्यमी लंबे समय से केन्द्र सरकार से गुहार लगा रहे थे। इसे ध्यान में रखकर हाल में ही सरकार ने इसे स्पेशल नोटिफाइड जोन का दर्जा दिया है। अब अंतिम चरण में कस्टम विभाग की ओर से इन्सपेक्शन बाकी है। इसके बाद यहां पर ड्रायट्रेड सेन्टर से रफ हीरों के लिए टेन्डरिंग की प्रक्रिया हो सकेगी। उम्मीद है कि डी-बियर्स, रियो टिन्टो, अलरोजा सहित अन्य विदेशी कंपनियां जल्दी ही टेन्डरिंग कर सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो