scriptबारिश आते ही बीमारियों ने बढ़ाया दायरा | Diseases Increased after rain | Patrika News

बारिश आते ही बीमारियों ने बढ़ाया दायरा

locationसूरतPublished: Jul 01, 2018 10:38:31 pm

विनोबाभावे सिविल अस्पताल में रोजाना पहुंच रहे 1000 मरीजवायरल बुखार, पीलिया, डेंगू एवं टाइफाइड के मरीज अधिक

patrika

बारिश आते ही बीमारियों ने बढ़ाया दायरा


सिलवासा. मानसून के साथ मौसमी रोगियों की संख्या बढ़ गई है। अस्पतालों में जुकाम, वायरल, ज्वर और डेंगू के मरीज आने लगे हैं। श्री विनोबाभावे सिविल अस्पताल में मरीजों की कतारंे लगने लगी हैं। यहां प्रतिदिन औसतन एक हजार से अधिक मरीज पंजीकृत हो रहे हैं।

डॉक्टरों के अनुसार बारिश से वायरल बुखार और डेंगू का प्रकोप बढ़ गया है। वायरल में मरीज को पहले बुखार आता है, फिर यह टाइफाइड में बदल जाता है। पिपरिया अंबेडकर नगर, बाविसा फलिया, डोकमर्डी से वायरल बुखार, पीलिया, डेंगू एवं टाइफाइड के मरीज अधिक हैं। डॉक्टर विनोद कुमार ने बताया कि मानसून में वायरल बुखार के केस ज्यादा आ रहे हैं। बारिश का पानी भूजल में समावेशित हो रहा है। इससे बोरवेल एवं कुओं के पानी में माइक्रो बैक्टीरिया पैदा हो गए हैं। पेयजल दूषित होने से बुखार, ज्वर, पीलिया का संक्रमण होने लगता है। वायरल बुखार ज्यादा समय तक रहने पर टाइफाइड में बदल सकता है। मानसून में दूषित खाद्य एवं अशुद्ध पानी से बचना आवश्यक है। डेंगू से बचाव के घर में रखे फ्रिज, गमले और छत पर रखे बर्तनों का पानी साफ करना जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू से बचाव के लिए कमेटियां गठित की हैं। कमेटी के सदस्य घर-घर जाकर लोगों को डेंगू के कारण और बचाव के बारे में जागरूक कर रहे हैं। मानसून में पानी को उबालने के बाद ठंडा करके प्रयोग करने की सलाह दी जा रही है।

जाट समाज के अध्यक्ष का स्वागत
वापी. गुजरात जाट समाज विकास परिषद वापी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष सुनील सांगवान का रविवार को शिवसेना भवन में स्वागत किया गया। इस दौरान शिवसेना के वीरेन्द्र मिश्रा, राजू माने, समेत अन्य पदाधिकारियों ने सुनील सांगवान का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। इस मौके पर फूलचंद चौधरी, आरके पिलानिया, सत्यनारायण सैन, जयसिंह चौधरी समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

पीएम ने ट्वीट कर दिया धन्यवाद
दमण. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संघ प्रदेश दमण एवं दीव तथा दादरा नगर हवेली के लोगों को उनके द्वारा भेजे गये पत्र के जवाब में ट्वीट कर धन्यवाद दिया है। प्रधानमंत्री ने दोनों संघ प्रदेशों के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज का तोहफा दिया है। इस खुशी को प्रकट करने तथा प्रधानमंत्री को धन्यवाद देने के लिए यहां से लगभग 25 लाख पोस्टकार्ड प्रधानमंत्री को भेजे गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो