scriptदानह के स्कूलों में भवनों की कमी होगी दूर | Due to lack of buildings in schools of Danah | Patrika News

दानह के स्कूलों में भवनों की कमी होगी दूर

locationसूरतPublished: May 28, 2019 06:53:52 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

नरोली में 50, दादरा में 51, खानवेल में 51 वर्गखंड पर भवन निर्माण

patrika

दानह के स्कूलों में भवनों की कमी होगी दूर


सिलवासा. प्राथमिक स्कूलों में कक्षा भवनों की कमी जल्द दूर होगी। जिला पंचायत ने नरोली में 50, दादरा में 51, खानवेल में 51 वर्गखंड पर भवन निर्माण को हरी झंडी दे दी है। भवन निर्माण के बाद जिला पंचायत के प्राथमिक शिक्षा विभाग को राहत मिलेगी।
दादरा नगर हवेली आदिवासी बाहुल्य प्रदेश है। गरीबी के कारण अभिभावक बच्चों को सरकारी स्कूलों मेंं पढ़ाते हैं। वर्तमान में प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक मिलाकर कुल 270 स्कूलें चल रही हैं। स्कूलों की बच्चों की संख्या अधिक होने से कक्षा भवनों की तंगी है। कमरों के अभाव में दो से तीन कक्षाओं को एक साथ बैठाकर पढ़ाया जाता है। प्राथमिक शिक्षा अधिकारी जयेश भंडारी ने बताया कि प्राथमिक शालाओं में गुजराती, मराठी के अलावा हिन्दी और अंग्रजी की कक्षाएं आरम्भ होने से कमरों की जरूरत बढ़ी है। अंग्रेजी स्कूलों की संख्या बढक़र 25 हो गई है। गांवों में प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर अंग्रेजी स्कूल खोली गई है।
150 सीटों के साथ मेडिकल कॉलेज को अनुमति
सिलवासा. दादरा नगर हवेली में मेडिकल कॉलेज इसी सत्र से आरम्भ होगा। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने सिलवासा में मेडिकल कॉलेज शुरू करने के लिए लेटर ऑफ परमिशन (एलओपी) जारी कर दिया है। यह मेडिकल कॉलेज वीर नर्मद विश्वविद्यालय से संबद्व होगा, जिसमें 150 सीटों के लिए मान्यता मिल गई है।
दरअसल, एमसीआई ने संघ प्रशासन से बिल्ंिडग, बजट और स्टाफ के प्रावधान की शर्त रखी थी। प्रशासन ने मेडिकल कॉलेज के लिए सायली में निर्माणाधीन नई बिल्ंिडग निर्माण होने तक एसएसआर शिक्षण परिसर में ठेका पद्धति पर कॉलेज चालू करने की व्यवस्था की है। मेडिकल कॉलेज में 85 प्रतिशत सीटें दानह, दमण व दीव तथा 15 प्रतिशत सीटों पर ऑल इंडिया कोटे से दूसरे राज्यों के छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। मेडिकल कॉलेज खुलने से सिलवासा को राहत मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो