दो दिन की हड़ताल के बाद बैंकों में भीड़, लगीं कतारें

बैंकों में खासी भीड़ रही और लोगों को देर तक लाइन में खड़ा रहना पड़ा

By: Pradeep Mishra

Published: 10 Jan 2019, 08:45 PM IST

सूरत.

देशभर में ट्रेड यूनियन की दो दिन की हड़ताल के बाद गुरुवार को बैंकों, पोस्ट ऑफिस तथा बीमा सेक्टर में कामकाज शुरू हो गया। बैंकों में खासी भीड़ रही और लोगों को देर तक लाइन में खड़ा रहना पड़ा।
ट्रेड यूनियन श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा, न्यूनतम वेतन, निजीकरण सहित कई नियमों में बदलाव की मांग कर रही है। इस सिलसिले में कई बार सरकार से बातचीत के बाद भी वैकल्पिक रास्ता नहीं निकलने पर 8 और 9 जनवरी को हुई हड़ताल में बैंक, बीमा, आंगनवाड़ी, पोस्ट ऑफिस और बीएसएनएल के कर्मचारी शामिल हुए। बैंकों में दो दिन की हड़ताल के बाद गुरुवार को कामकाज ज्यादा रहा। बैंकों में लगभग 1500 करोड़ रुपए के चेक क्लीयरिंग के लिए आए। गुरुवार को चेक जमा करने वालों को सोमवार को क्रेडिट मिलेगा। बैंकों में सुबह से शाम तक लोगों की लाइन लगी रही। नकद निकालने, जमा करने, पासबुक में एंट्री आदि के लिए लोगों को देर तक लाइन में खड़ा रहना पड़ा।
उत्तर गुजरात, सौराष्ट्र में हीरों की कमी से उद्योग पर संकट
-जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल करेगी मदद
सूरत. उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र का हीरा उद्योग रफ हीरों की कमी के कारण संकट में है। जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल वहां रफ हीरों की कमी को पूरा करने की कोशिश कर रही है।
जीजेइपीसी के चेयरमैन दिनेश नावडिय़ा ने बताया कि हीरा उद्योग में विपरीत परिस्थितियों के कारण छोटे हीरा उद्यमियों को रफ हीरों और जॉब वर्क की कमी का सामना करना पड़ रहा है। छोटे गांवों के हीरा उद्यमी बड़े पैमाने पर रफ हीरे नहीं खरीद सकते, इसलिए उन्हें संकट से जूझना पड़ रहा है। ऐसे उद्यमियों के लिए जैम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ने कवायद शुरू की है। उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र डायमंड एसोसिएशन मिल कर सूरत के ट्रेडर्स से 1000 से 2000 कैरेट डायमंड खरीदेंगी। इनके बीच सौदे के लिए काउंसिल मध्यस्थता करेगी। सूरत के पांच हीरा कारोबारी गांव के व्यापारियों को हीरे बेचने के लिए तैयार हैं। बनासकांठा डायमंड एसोसिएशन के अमृतभाई फौजी ने बताया कि बनासकांठा में 30 प्रतिशत कारखानें बंद हैं। वहां कॉमन फेसिलिटी सेंटर में ट्रेनिंग के कारण लोग हीरों का काम करने लगे हैं।
øøøø

Pradeep Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned