script

चुनाव के दौरान आरपीएसएफ की टुकड़ी हटाए जाने से रेलवे क्षेत्र में अपराध बढ़े

locationसूरतPublished: Apr 03, 2019 10:01:49 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

दस दिन में तीन ट्रेनों पर पत्थर फेंकने से एक रेलकर्मी समेत पांच घायल
रेलवे सुरक्षा बल और रेलवे पुलिस के जवान अब संयुक्त टीम बनाकर करेंगे गश्त

surat photo

चुनाव के दौरान आरपीएसएफ की टुकड़ी हटाए जाने से रेलवे क्षेत्र में अपराध बढ़े

सूरत.
सूरत से वापी के बीच दस दिन में तीन ट्रेनों पर पत्थर फेंकने की घटनाओं के बाद रेलवे प्रशासन सक्रिय हो गया है। रेलवे सुरक्षा बल की एक टुकड़ी आरपीएसएफ को हटा लिए जाने के बाद ट्रेनों में चेन पुलिंग तथा पत्थर मारने की घटनाएं बढ़ गई हैं। इन अपराधों को रोकने के लिए सूरत में मंगलवार को रेलवे सुरक्षा बल तथा रेलवे पुलिस के आला अधिकारियों के बीच बैठक हुई। इसमें संयुक्त पेट्रोलिंग तथा सिटी पुलिस के जवानों के साथ रेलवे ट्रेक के किनारे सुरक्षा बढ़ाने पर चर्चा हुई।

लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा में कटौती करते हुए देशभर में रेलवे सुरक्षा बल के जवानों को विभिन्न पोलिंग बूथ पर तैनात करने का निर्णय किया है। सूरत और उधना स्टेशन के क्षेत्र में तैनात मुम्बई आरपीएसएफ की टुकड़ी को हटा लिया गया है। दस दिन पहले हुए इस बदलाव के बाद सूरत से वापी के बीच ट्रेनों में चेन पुलिंग तथा पत्थर फेंकने की घटनाएं बढ़ गई हैं। बान्द्रा-हजरत निजामुद्दीन महाराष्ट्र सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस पर २४ मार्च को वलसाड-डुंगरी के बीच पत्थर फेंकने की घटना हुई थी।
इसमें तीन यात्री घायल हुए थे। इसके बाद २७ मार्च को पोरबंदर-मुम्बई सेंट्रल सौराष्ट्र एक्सप्रेस पर पत्थर फेंका गया, जिससे एक महिला यात्री घायल हो गई थी। सोमवार को बान्द्रा टर्मिनस-हिसार एक्सप्रेस पर सचिन और भेस्तान के बीच पत्थर फेंका गया, जिससे ट्रेन का गार्ड घायल हो गया। लगातार हो रही इन घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए रेलवे के आला अधिकारियों ने मंगलवार को सूरत स्टेशन पर बैठक की। इसमें रेलवे सुरक्षा बल के सहायक सुरक्षा आयुक्त राकेश पांडेय, सूरत रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक ईश्वर सिंह यादव और रेलवे पुलिस थाना निरीक्षक के.एम. चौधरी, डीवायएसपी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।
उन्होंने सूरत और उधना स्टेशन के बीच रेलवे सुरक्षा बल तथा रेलवे पुलिस के चार-चार जवान तथा भेस्तान से सचिन के बीच चार-चार जवान तैनात करने का निर्णय किया। इसके अलावा रेलवे के सुरक्षा बल अधिकारी शहर पुलिस के ज्वॉइन्ट आयुक्त से मिलने गए, लेकिन मुलाकात नहीं हुई। पांडेसरा, उधना, भेस्तान, सचिन क्षेत्र में रेलवे ट्रेक के किनारे सुरक्षा बढ़ाने पर बातचीत की जानी है। रेलवे पुलिस एलसीबी, रेलवे सुरक्षा बल की इंटेलिजेंस शाखा और अपराध शाखा के जवान सूरत से वापी तक गश्त कर ऐसी वारदातों को रोकने के कदम उठाएंगे।

बूटलेगरों पर नकेल कसने की तैयारी

सूरत स्टेशन पर मंगलवार को हुई बैठक में वापी स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल अधिकारी तथा रेलवे पुलिस के उप निरीक्षक को वापी से ट्रेन में चढऩे वाले बूटलेगरों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए। लोकसभा चुनाव के माहौल में शराबबंदी सख्ती से लागू है। कुछ दिनों से बुटलेगरों पर हो रही कार्रवाई के बदले में चेन पुलिंग तथा ट्रेन पर पत्थर मारने की घटनाएं सामने आ रही हंै।

ट्रेंडिंग वीडियो