डॉलर की लगातार बढ़ती कीमत के कारण यार्न की कीमत में बढोतरी जारी

डॉलर की लगातार बढ़ती कीमत के कारण यार्न की कीमत में बढोतरी जारी

Pradeep Devmani Mishra | Publish: Sep, 02 2018 09:14:50 PM (IST) Surat, Gujarat, India

ग्रे-यार्न बाजार समीक्षा

सूरत
अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर की लगातार बढ़ती कीमत के कारण बीते सप्ताह में पीओवाय और एफडीवाय की कीमत में पांच से सात रुपए दाम बढ़े। यार्न की बढ़ती कीमत के कारण वीवर्स ज्यादा यार्न की खरीद करने से कतरा रहे हैं। हालाकि त्यौहारों की सीजन होने के कारण आगामी दिनों में यार्न की डिमांड रहने की उम्मीद है।
यार्न बाजार के सूत्रों के पिछले एक महीने से यार्न बाजार में चल रही तेजी का माहोल बीते सप्ताह भी जारी रहा। यार्न की बढ़ती कीमतों ने वीवर्स के लिए समस्या खड़ी कर दी है। क्योंकि यार्न की कीमत जितनी बढ़ रही है उसकी तुलना में ग्रे की कीमत नहीं बढ़ रही है। यार्न व्यवसायी रूपेश झवेरी और बकुलेश पंड्या ने बताया कि पिछले सप्ताह अग्रणी यार्न उत्पादक कंपनियों ने 30 अगस्त को जारी किए नए दाम के अनुसार पीओवाय और एफडीवाय में पांच रुपए बढ़ा दिए। बीते सप्ताह में कुल सात रुपए दाम बढ़े। हालाकि वीवर्स की ओर से खरीद सामान्य रही। यार्न व्यवसायी राकेश कंसल ने बताया कि क्रुड ऑयल, यार्न के कच्चे माल तथा डॉलर की कीमत बढऩे से यार्न बाजार गर्म रहा। नायलॉन एफडीवाय, केटोनिक 40-24,50-24 में एक महीने में 50 रुपए तथा, पॉलिएस्टर एफडीवाय में 20-25 रुपए की बढोतरी हुई। वीवर सिर्फ आवश्यकतानुसार ही खरीद कर रहे हैं। नए दाम से वीवर परेशान है। आगामी दिनों में यार्न की कीमत बाजार डिमांड पर आधारित रहेगी।

यार्न की बढ़ती कीमतों के कारण ग्रे बाजार पर असर पड़ा

file

यार्न की बढ़ती कीमतों के कारण ग्रे बाजार पर असर पड़ा है। ग्रे की ज्यादातर क्वॉलिटी में दाम बढ़े हैं। बाजार में इन दिनों मध्यम डिमांड रही।
ग्रे बाजार के सूत्रों के अनुसार आगामी दिनों में त्यौहार का मौसम होने के कारण बाजार में साड़़ी और ड्रेस मटीरियल्स दोनो ही सेगमेन्ट में ऑर्डर मिल रहे हैं। हालाकि अभी भी व्यापारी अपेक्षा अनुसार खरीद नहीं होने की बात कह रहे हैं। इसके बावजूद डॉलर की बढ़ती कीमत के कारण ग्रे की कीमत बढ़ी। कपड़ा व्यवसायी सज्जन महर्षि और रमेश शर्मा ने बताया कि बीते सप्ताह रूटीन क्वॉलिटी में एक से दो रुपए और फैन्सी क्वॉलिटी में चार रुपए तक दाम बढ़े। इनमें विचीत्रा में दो से तीन रुपए, ब्लेक रंगोली, रंगोली फैन्सी में 1.5 से 2 रुपए तथा मार्बल और ब्राइडल क्वॉलिटी में पचास पैसे से एक रुपए दाम बढ़े। इसके अलावा सीवायएन क्वॉलिटी में 4 रुपए दाम बढे। भिवंडी ग्रे बाजार में भी दाम में तेजी रही। ग्रे व्यवसायी गिरधारी साबू ने बताया कि माइक्रो, 96-64 और पीसी में डेढ रुपए प्रति मीटर दाम बढ़े ।अन्य क्वॉलिटी में पचास पैसे से पचहत्तर पैसे की तेजी आई। इस कारण खरीद सामान्य रही।

Ad Block is Banned