ई मेमो बढाएंगे चालकों की मुश्किल

यातायात नियम का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों की खैर नहीं, 16 जून से पुलिस प्रदान करेगी ई मेमो

By: विनीत शर्मा

Updated: 14 Jun 2020, 05:34 PM IST

भरुच. भरुच शहर व जिले में यातायात नियम का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों की खैर नही होगी। 16 जून से पुलिस यातायात नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों को ई मेमो प्रदान करेगी। भरुच शहर में नगरपालिका की सीमा में आने वाले विविध ट्राफिक पोईन्ट पर 358 सीसीटीवी व एनपीआर कैमरा लगाने का काम पूरा कर लिया गया है। ट्रैफिक के नियमों को भंग करने वाले वाहन चालक कैमरा में पकड़े गये तो ई मेमो घर में पुलिस की ओर से भेजा जायेगा।

वाहन चालकों को हेलमेट पहनने, ट्रिपल सवारी नहीं करने सहित अन्य नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। ट्रैफिक के नियमों का पालन कराने के साथ शहर की सुरक्षा में भी बढ़ोत्तरी होगी। सीसीटीवी कैमरा में वाहन चालक यातायात नियम का उल्लंघन करते हुए पकड़ा गया तो कैप्चरिंग कैमरा में उसका आटोमेटिक ई चालान बन जायेगा। यह मेमो पोस्ट के द्रारा वाहन स्वामी के घर पर पहुंच जायेगा। उधर भरुच पुलिस के इस निर्णय को लेकर अंतर्राष्ट्रीय हिन्दू परिषद ने विरोध किया है व इसे अभी नही लागू करने की मांग को लेकर शनिवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया।

सरकार के गृह विभाग द्रारा सेफ ऐंड सिक्योर गुजरात के तहत प्रदेश में होने वाली लूट, चोरी, हत्या व दुर्घटना के साथ ट्राफिक संचालन तथा सर्वेलेंस के लिए सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, भावनगर व वडोदरा सहित 34 शहरों व धार्मिक स्थानों के 40 शहरों में 245 करोड़ रुपए के खर्चे से 7463 सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्णय लिया गया था। इसके तहत भरुच में भी पुलिस ने मुख्य रुप से शहर व उसके आसपास के हाईवे को कवर करने वाले पचास लोकेशन पर 65 जंक्शन को पसंद कर अलग-अलग प्रकार के 358 सीसीटीवी कैमरे क ो लगाया था।

सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम पूरी तरह से पूरा हो जाने के बाद सोलह जून से शहर व जिले में ट्रैफिक से जुड़ी समस्या व ट्राफिक नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। टैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों की पिक्चर क्लिक करके पोस्ट के जरिए ई मेमो उनके घर पहुंच जायेगा। इसके बाद चालकों को दंड की रकम आनलाइन अथवा बताये गये स्थान पर जाकर जमा करना होगा।

भरुच के एसपी राजेन्द्र सिंह चूडास्मा ने कहा कि 16 जून से शुरू हो रही ई मेमो की कार्यवाई के तहत नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों के वाहन नंबर के आधार पर घर पर सीधे मेमो आ जायेगा। अंतर्राष्ट्रीय हिन्दू परिषद ने इस निर्णय का विरोध करते हुए कलक्टर को ज्ञापन सौंपा है। संगठन के जिला प्रमुख सेजल देसाई ने कहा कि कोरोना महामारी में लोगों की दिक्कतें बढ़ी हैं, इसलिए फिलहाल इस निर्णय को स्थगित रखा जाना चाहिए।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned