scriptक्रिकेट सट्टे में हवाला को लेकर ईडी का गुजरात पर फोकस! | ED focusses on Gujarat for hawala in cricket betting | Patrika News

क्रिकेट सट्टे में हवाला को लेकर ईडी का गुजरात पर फोकस!

locationसूरतPublished: Oct 31, 2020 10:50:39 pm

Submitted by:

Dinesh M Trivedi

– संदिग्ध लेनदेन के खाते सीज किए, अन्य कई खातों की जांच

,

,क्रिकेट सट्टे में हवाला को लेकर ईडी का गुजरात पर फोकस!

सूरत. क्रिकेट सट्टा के लेनदेन में हवाला के जरिए करोड़ों रुपए देश के बैंक खातों में जमा होने के इनपुट के चलते एन्फोर्समेंट डॉरेक्टरेट (ईडी) गुप्त रूप से जांच शुरू कर दी है। ईडी ने 1.80 करोड़ रुपए के संदिग्ध लेनदेन से जुड़े कुछ खाते सीज भी किए है।
मुंबई के अलावा गुजरत के बड़े शहरों पर ईडी का फोकस है। सूत्रों का कहना हैं कि गुजरात में बड़े पैमाने पर क्रिकेट सट्टा लगाया जाता है। सट्टे में जीत हार के रुपयों का लेनदेन हवाला के जरिए होता है। जिसे फर्जी व्यापारिक लेनदेन के रूप में दर्शाया जाता है।
फिलहाल आईपीएल चालू होने के कारण क्रिकेट सट्टे बाजी अपने चरम पर है। इसके चलते ईडी ने सूरत, वडोदरा व अहमदाबाद में गुप्त रूप से जांच शुरू की है।1.80 करोड़ रुपए के हवाला लेनदेन से जुड़े संदिग्ध बैंक खातों को सीज किया है। कुछ और बैंक खातों के भी जांच की जा रही है।
सूरत, अहमदाबाद व वडोदरा व मुंबई में बैंक अधिकारियों से पूछताछ भी की जा रही है। मुंबई व गुजरात से शुरु हुई यह जांच देश के अन्य शहरों तक भी जा सकती है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है।
यहां उल्लेखनीय हैं कि सूरत में हीरों के कारोबार की आड में विदेशों से हवाला के बड़े मामले सामने आ चुके है। कुछ समय पूर्व एक कारोबारी अफरोज फत्ता के खिलाफ ईडी ने 700 करोड़ के हवाला लेनदेन को लेकर जांच शुरू की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो