फलों की कीमतों में उछाल, संतरे बाजार से गायब

कोरोना संक्रमण का असर

 

By: Gyan Prakash Sharma

Published: 20 May 2021, 08:13 PM IST

सिलवासा. कोरोना संक्रमण के चलते लगभग सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि हुई है। सभी प्रकार के फलों की कीमतें आसमान छू रही है, जिससे फल खाने वालों की जेब ढीली हो रही है। वर्तमान में लोग डेढ़ से दोगुने दामों पर फल खरीदने को मजबूर हैंं।


गत एक माह से फलों के भाव देखें तो इनकी कीमतों में आश्चर्यजनक वृद्धि हुर्ई है। ऐसे में कम आमदनी वाले लोगों को फलों का स्वाद कड़वा लगने लगा है। इस समय कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है, ऐसे में डॉक्टर इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए फलों में विशेषकर विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। जिसके चलते फल मंडियों में फलों की मांग लगातार बढ़ रही है। नींबू और कीवी के भाव तो आसमान छू रहे हें और विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाने वाला संतरा तो फलों की मंडियों से रूठ गया है। डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के बचाव में खट्टे फलों के सेवन से इम्युनिटी पॉवर बढ़ता है जो व्यक्ति को स्वस्थ रखने में सहायक है।


फल विक्रेताओं के अनुसार इस समय आम 50 से 150 रुपए किलो, मौसमी 80 से 100 रुपए, अंगुर 150 रुपए किलो, नींबू 100 रुपए किलो, अन्नानास 80 रुपए नग, कीवी 60 से 70 रुपए नग, नारियल 60 रुपए नग, अनार 150 रुपए किलो, पपीता 60 रुपए किलो के भाव से बिक रहे हैं। इधर कोरोना संकट के दौर में बाहर से आने वाले फलों की आवक पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। संतरा मंडियों में लगभग आना बंद है। कोरोना काल में फलों का परिवहन भी प्रभावित हुआ है, जिससे भाव और बढ़़ गए हैं।

Corona virus
Gyan Prakash Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned